Home » एन्वायरमेंट » Most polluted city of India Patna and Kanpur than Delhi Say IIT report
 

दिल्ली से ज्यादा जहरीली हो गई देश के इन शहरों की हवा, IIT की रिसर्च में हुआ खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2019, 12:11 IST

पर्यावरण प्रदूषण दुनिया के लिए आज मुसीबत बन चुका है. भारत के शहर भी इससे अछूते नहीं रहे हैं. देश की राजधानी दिल्ली देश के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल रहा है. लेकिन प्रदूषण के मामले में पटना ने दिल्ली को पछाड़ दिया है. यानि अब देश का सबसे प्रदूषण शहर पटना बन गया है. IIT कानपुर द्वारा किए गए इस शोध में खुलासा हुआ है. इस शोध में बताया गया है कि पटना देश में सबसे अधिक प्रदूषित शहर बन गया है. दूसरे स्थान पर कानपुर तो तीसरे पायदान पर वाराणसी में प्रदूषण की मात्रा सबसे अधिक पाई गई है.

सबसे हैरान करने वाली बात तो ये है कि सर्दियों के मौसम में भी इस शहरों का प्रदूषण अपने चरम पर है. एक रिसर्च के मुताबिक पटना, कानपुर और वाराणसी में प्रदूषण की मात्रा सबसे ज्यादा पाई गई है. वहीं दूसरी ओर मध्य भारत के शहरों में भी प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. हालांकि ये मात्रा उत्तर भारत के शहरों की तुलना में अभी कम है.

IIT कानपुर ने दो अन्य संस्थाओं एटमोस एवं शक्ति के साथ नौ शहरों में पिछले साल 15 अक्तूबर से 30 नवंबर के बीच यह अध्ययन किया. 45 दिनों तक चली इस रिसर्च में इन शहरों में हवा की गुणवत्ता के हिसाब से अच्छे, मध्यम एवं खराब दिनों की गणना की गई थी.

 

शहरों में विभिन्न स्थानों पर लगे उपकरणों के आंकड़ों के विश्लेषण के बाद पता चला कि पटना में इन 45 दिनों के दौरान एक भी दिन ऐसा नहीं था जब हवा की गुणवत्ता अच्छी रही हो. जबकि कानपुर में ऐसे दिनों की संख्या केवल दो फीसदी थी. वहीं वाराणसी में 11 फीसदी दिनों में हवा की गुणवत्ता ठीक थी.

IIT की इस रिपोर्ट के मुताबिक इन तीनों शहरों में 70 फीसदी दिनों में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई. जो सर्वाधिक है. जबकि मध्यम श्रेणी के दिनों की संख्या पटना में 30, कानपुर में 28 और वाराणसी में केवल 19 फीसदी थी.

क्या है दिल्ली की हवा का हाल

आईआईटी की इस रिपोर्ट के मुताबिक रिसर्च के दिनों में दिल्ली में अच्छी श्रेणी के दिन 19 फीसदी, मध्यम 30 और खराब श्रेणी के दिन 51 फीसदी थे. इस प्रकार पटना, कानपुर और वाराणसी के बाद दिल्ली की हवा सर्वाधिक प्रदूषित पाई गई है. इसके बाद जयपुर, रायपुर, रांची, अहमदाबाद प्रदूषण के मामले में अव्वल हैं.

किस शहर की हवा में कितना पाया गया पीएम, 2.5 है औसत पीएम की मात्रा

शोध के दौरान कानपुर में पीएम के स्तर 449 था, तो पटना 271, वहीं दिल्ली- 232, वाराणसी- 198, देहरादून- 194, अहमदाबाद- 145, रांची - 163, रायपुर में 139 रहा.

ये भी पढ़ें- पृथ्वी पर मंडरा रहे हैं संकट के बादल, वैज्ञानिकों की रिसर्च में सामने आई जानकारी

First published: 16 February 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी