Home » एन्वायरमेंट » NASA Planet Hunters First Discoveries include Exoplanet Three Times The Size of Earth
 

सौरमंडल के बाहर पृथ्वी से तीन गुना बड़े ग्रह की खोज, चमकीले तारे का लगा रहा है चक्कर

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2019, 11:17 IST

नासा ने सौर मंडल के बाहर एक और नये ग्रह की खोज की है. इस ग्रह की खास बात ये है कि ये ग्रह पृथ्वी से तीन गुना ज्यादा बड़ा और इसका तापमान 300 डिग्री फेरनहाइट यानि करीब 149 डिग्री सेल्सियस है. यह ग्रह पृथ्वी से 53 प्रकाश वर्ष दूर रेटीकुलम तारामंडल के सूर्य के समान चमकीले ड्वार्फ यानि बौने तारे का चक्कर लगा रहा है.

तारे से नजदीक होने के बाद भी इस HD-21749B नाम के ग्रह की सतह का तापमान 300 डिग्री फेरनहाइट ही है. वैज्ञानिकों का कहना है कि पानी की वजह से इसका वायुमंडल घना है और इस पर जीवन की संभावना भी हो सकती है.

नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सेटेलाइट (TESS) ने इस ग्रह को खोजा है. इस सेटेलाइट द्वारा खोजा गया ये तीसरा ग्रह है. बता दें कि नासा ने इस उपग्रह को पिछले साल अप्रैल में लांच किया था. इस उपग्रह ने अगस्त में पहली तस्वीर भेजी थी. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि दो साल के अभियान के दौरान यह उपग्रह करीब 20 हजार बाहरी ग्रहों की खोज करेगा.

इसके लांच होने से पहले केवल 3,800 एक्सोप्लैनेट का पता चल पाया था. HD21749 B को अपने तारे की परिक्रमा पूरी करने में 36 दिन लगते हैं. इस ग्रह की खोज से जुड़ीं मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की डायना ड्रैगोमिर का कहना है कि एचडी 21749बी इतने गर्म तारे की परिक्रमा करने वाला अब तक का सबसे ठंडा ग्रह है.

ये भी पढ़ें- दुनियाभर में ऐसा दिखा साल का पहला सूर्य ग्रहण, यहां देखें ग्रहण की शानदार तस्वीरें

First published: 9 January 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी