Home » एन्वायरमेंट » New report revealed: India's highest in the list of polluted cities of the world
 

नई रिपोर्ट में खुलासा : दुनियाभर के प्रदूषित शहरों की लिस्ट में भारत के सबसे ज्यादा

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2020, 16:10 IST

नई रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग सहित कई चीनी शहरों ने हाल के वर्षों में नाटकीय रूप से अपनी वायु गुणवत्ता में सुधार किया है. रिपोर्ट में कहा गया कि कई भारतीय शहर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हैं. बीजिंग एक वक्त अपने जहरीली धुंध के लिए बदनाम था लेकिन उसने स्मॉग के स्तर को कम कर दिया है. मंगलवार को प्रकाशित 2019 विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा प्रदूषण करने वाले शीर्ष शहरों 20 शहरों में से 14 के हैं. मोदी सरकार की नीतियों के बावजूद दिल्ली सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल है.

रिपोर्ट के अनुसार सबसे खराब रैंक वाला  शहर गाजियाबाद है. भारत, चीन और अन्य एशियाई देशों में वाहनों से निकलने वाला धुआं, कोयले से चलने वाले संयंत्र, कृषि के जलने और औद्योगिक उत्सर्जन इसके लिए जिम्मेदार हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि गंदी हवा हर साल लगभग 7 मिलियन लोगों को मारती है, जबकि विश्व बैंक का कहना है कि यह सालाना 5 ट्रिलियन डॉलर की वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाता है.

रिपोर्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने और उत्सर्जन मानकों में सुधार के लिए प्रशंसा की है. हालांकि कई भारतीय शहरों ने 2018 और 2019 के बीच सुधार किया है. चियांग माई, हनोई, जकार्ता और सियोल सहित पूरे एशिया के शहरों में पीएम 2.5 के स्तर में तेज वृद्धि देखी गई. 2017 से जकार्ता ने प्रदूषण में 66% की वृद्धि देखी, जिससे यह दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे प्रदूषित हो गया.

दो दिन बाद बदलेगा मौसम का मिजाज, दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश से बढ़ सकती है ठंड

First published: 25 February 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी