Home » एन्वायरमेंट » NGT refuses to lift ban on diesel vehicles older than 10 years in Delhi NCR, dismisses Centre’s plea.
 

दिल्ली-NCR में नहीं चलेंगी 10 साल पुरानी डीज़ल गाड़ियां, NGT ने मोदी सरकार की अपील ठुकराई

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2017, 14:09 IST

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(एनजीटी) ने मोदी सरकार को तगड़ा झटका दिया है. दिल्ली-एनसीआर में अब दस साल से पुरानी डीजल कारें नहीं चल पाएंगी. केंद्र सरकार ने NGT में अपील की थी कि वह अपने इस आदेश बदलाव करें.

 

एनजीटी ने गुरुवार को केंद्र सरकार की अपील को खारिज कर दिया. NGT के इस आदेश के बाद अब साफ हो गया कि दिल्ली-एनसीआर में 10 साल से पुरानी डीजल गाड़ियां और 15 साल पुरानी पेट्रोल गाड़ियों को सड़क पर नहीं चलने दिया जाएगा. 

एनजीटी ने कहा कि एक डीजल गाड़ी से 24 पेट्रोल गाड़ीयों और 40 सीएनजी गाड़ियों के बराबर प्रदूषण निकलता है. दरअसल जनवरी 2017 में दिल्ली में प्रदूषण का लेवल खतरनाक स्थिति में पहुंचने के बाद ये फैसला लिया था. इसके बाद केंद्र सरकार इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट चली गई थी.

केंद्र सरकार चाहती थी कि इसे बढ़ाकर 15 साल कर दिया जाय पर सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को एनजीटी के पास वापस भेज दिया था. गौरतलब है कि एनजीटी ने 2015 में अपने अंतरिम आदेश में इन वाहनों पर रोक लगाई थी.

एनजीटी ने अपने आदेश के बाद दिल्ली में पुरानी गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन होने पर भी रोक लग गई थी. एनजीटी इससे पहले भी कई बार केंद्र सरकार को इस मामले में लापरवाही बरतने को लेकर फटकार लगा चुकी है. एनजीटी ने उस समय केंद्र सरकार से पूछा था कि वो इसे लागू करने के लिए क्या कदम उठा रही है.

First published: 14 September 2017, 14:09 IST
 
अगली कहानी