Home » एन्वायरमेंट » Noida is Most polluted city in list of 15 polluted city of Uttar Pradesh
 

यूपी के 15 शहरों की हवा में घुला जहर, NGT ने सरकार को दी कड़े कदम उठाने की हिदायत

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2019, 13:11 IST

देश के बड़े-बड़े शहरों की हवा में तेजी से जहर घुलता जा रहा है. ये बात नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल भी इसे लेकर समय-समय पर सरकारों को सचेत करता रहता है. अब देश की राजधानी दिल्ली से ज्यादा जहरीली हवा नोएडा की होती जा रही है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट में ये बात कही गई है.

इस सूची में उत्तर प्रदेश के सबसे अधिक वायु प्रदूषण वाले 15 शहरों को शामिल किया गया है. जिसमें नोएडा को भी जगह मिली है. सूची में शामिल इन शहरों की हवा में मौजूद पीएम-10 की मात्रा खतरनाक स्थिति में पहुंच गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट आने के बाद राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने सरकार को कड़े कदम उठाने का निर्देश दिया है.

इसी को देखते हुए प्रदेश के मुख्य सचिव अनूप चंद पांडेय ने पूर्व से संचालित विभिन्न अनुश्रवण समितियों को भंग कर जिला पर्यावरणीय समिति का गठन किया है. अब ये समिति कार्य योजना तैयार कर वायु और जल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सख्त कदम उठाएगी.

एनजीटी ने अपने 26 अप्रैल 2019 के आदेश में कहा था कि प्रदेश के 15 शहरों की हवा सबसे अधिक प्रदूषित है. यही नहीं हरनंदी, यमुना, गोमती व काली समेत 12 नदियों के पानी में प्रदूषण स्तर भी खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है. इसके अलावा प्रदेश के 9 औद्योगिक समूहों को सबसे अधिक प्रदूषण फैलाने की श्रेणी में चिह्नित किया गया है. उसके बाद एनजीटी ने शासन को प्रभावी कदम उठाने का निर्देश दिया था.

एजीटी ने उत्तर प्रदेश के सबसे अधिक वायु प्रदूषित वाले शहरों में लखनऊ, कानपुर, आगरा, प्रयागराज, वाराणसी, गाजियाबाद, नोएडा, खुर्जा, फिरोजाबाद, अनपरा, गजरौला, झांसी, मुरादाबाद, रायबरेली के अलावा बरेली को शामिल किया है.

पृथ्वी जैसे दो ग्रह खोजने का वैज्ञानिकों ने किया दावा, जानिए कैसे हुई खोज

First published: 24 June 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी