Home » एन्वायरमेंट » Not Delhi, these two cities of India are also among the top 10 polluted cities in the world
 

दिल्ली ही नहीं, भारत के ये दो शहर भी हैं दुनिया के टॉप-10 प्रदूषित शहरों में शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2019, 13:05 IST

 मौसम की भविष्यवाणी करने वाली एजेंसी स्काईमेट का कहना है कि दिल्ली की हवा की गुणवत्ता आपातकालीन श्रेणी में दर्ज की गई. दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में दिल्ली सबसे ऊपर दर्ज है. दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शुक्रवार सुबह 500 का आंकड़ा पार कर गया. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने शुक्रवार दोपहर दिल्ली के लिए 552 पर एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) दर्ज किया.

एयर विजुअल के अनुसार सार्वजनिक रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से लगातार नौ दिनों तक खतरनाक हवा की गुणवत्ता को बनाए रखने के कारण, दिल्ली की वायु गुणवत्ता ने 5 नवंबर को सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. शुक्रवार को 527 AQI के साथ, दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बन गया. इस सूची में 234 AQI के साथ, लाहौर दूसरे स्थान पर आता है. इसमें तीसरा स्थान ताशकंद का है, जहां AQI 185 था. इस सूची में कोलकाता का AQI 161 था.

 

स्काइमेट की रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों छह भारत के हैं, जिनमे भारत और उसके पड़ोसी देशों के दिल्ली, कराची, लाहौर, मुंबई, कोलकाता और काठमांडू में हैं. इस सूची में मुंबई 153 AQI के साथ नौवें और नेपाल 152 AQIके साथ काठमांडू दसवें स्थान पर 152 स्थान पर है.

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता इतनी जल्दी बेहतर होने की संभावना नहीं है. बढ़ते प्रदूषण स्तर से निपटने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 4-15 नवंबर से दिल्ली में ऑड-ईवन योजना को लागू किया. दिल्ली सरकार राजधानी में वायु गुणवत्ता की बारीकी से निगरानी कर रही है. गंभीर वायु प्रदूषण को देखते हुए, सरकार एक विस्तार पर विचार कर रही है.

दिल्ली-NCR में फिर बढ़ा प्रदूषण का कहर, दो दिनों के लिए बंद किए गए स्कूल

First published: 16 November 2019, 13:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी