Home » एन्वायरमेंट » Pollution level reached dangerous in Delhi, breathing difficult in many areas
 

Delhi Pollution: दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, कई इलाकों में सांस लेना दूभर

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 October 2020, 15:06 IST

Delhi NCR Pollution: देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों प्रदूषण स्तर बहुत ही निम्नतम स्तर पर पहुंच गया है. आलम यह है कि कई इलाकों में राजधानी दिल्ली में सांस लेना भी मुश्किल हो गया है. दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानि AQI गंभीर स्थिति में पहुंच चुका है. कई इलाकों में लोगों का दम घुटने लगा है.

दिल्ली में सबसे खराब स्थिति अलीपुर इलाके की है, यहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स यानि AQI गंभीर स्थिति में है. हवा की गुणवत्ता (AQI) यदि 0 से 50 के बीच हो तो इसे अच्छा माना जाता है. जब यह एयर क्वालिटी इंडेक्स 51 से 100 के बीच होता है तो इसे संतोषजनक स्थिति में माना जाता है. एयर क्वालिटी इंडेक्स यदि 101 से 200 के बीच होता है तो यह स्थिति मध्यम होती है.

इसके बाद जब एयर क्वालिटी इंडेक्स 200 से ऊपर पहुंच जाती है, तो इसे खराब स्थिति कहा जाता है. जब AQI 201 से 300 तक होता है तो यह खराब और 301 से 400 तक पहुंचने पर बेहद खराब स्थिति होती है. इसके बाद 401 से 500 के बीच की स्थिति बेहद गंभीर हो जाती है. 500 के ऊपर की स्थिति बहुत ही ज्यादा चिंताजनक हो जाती है.

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने आंकड़ा जारी कर बताया कि आज अलीपुर इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 442 तक पहुंच गया. इसके अलावा आनंद विहार में 392 तक पहुंच गया था. दिल्ली के पंजाबी बाग में पीएम 2.5 का लेवल आज 364 पर पहुंच गया. इसके अलावा मंदिर मार्ग पर यह स्थिति 344 पर है.

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति से निपटने के लिए 13 हॉटस्पॉट की पहचान की है. इन हॉटस्पॉट का निरीक्षण किया जा रहा है. दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के विरुद्ध युद्ध स्तर पर कैंपेन शुरू करने की बात कही है. दिल्ली में 'ग्रीन दिल्ली ऐप' विकसित किया जा रहा है. इसे महीने के अंत से पहले लॉन्च कर दिया जाएगा.

SBI के ATM से पैसा निकालने के लिए मोबाइल हुआ जरूरी, घर पर भूले तो नहीं निकलेगा कैश

दिल्ली पुलिस के जवान को किडनैप कर पिस्‍टल छीना और बस से फेंक कर भाग गए बदमाश

First published: 23 October 2020, 14:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी