Home » एन्वायरमेंट » Scientist Found Tiny Animals in Lost Lake Beneath 3500 Feet of Ice in Antarctica
 

हजारों साल पुरानी बर्फ से जमी झील के नीचे मिले रहस्यमयी जीवों के अवशेष, वैज्ञानिक भी रह गए देखकर दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2019, 11:11 IST

दुनियाभर में रहस्यों की कमी नहीं है. आए दिन कुछ ना कुछ ऐसी रहस्यमयी चीजें मिलती रहती हैं जिनके बारे में किसी को पता नहीं था. वैज्ञानिकों ने एक ऐसी ही खोज की है. जो दुनिया की सबसे ठंडी जगह कही जाने वाली अंटार्कटिका की है. दरअसल, कुछ महीने पहले वैज्ञानिकों ने सैटेलाइट के जरिए अंटार्कटिका में एक रहस्यमयी झील देखी. जब उन्होंने इस झील की खुदाई शुरू की तो कई हैरान कर देने वाले राज सामने आए.

बता दें कि वैज्ञानिकों ने करीब 3500 फीट नीचे तक खुदाई की. इस दौरान उन्हें बर्फ के नीचे हजारों साल पुराने जीवों के अवशेष प्राप्त हुए. वैज्ञानिकों के मुताबिक, ये जीव ऐसे हैं जो हजारों साल पहले खत्म हो चुके हैं. जिनके बारे में सिर्फ कहानियों में सुनने को मिलता है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि इन जीवों के नाम क्रसटेशियन और टाडिग्रेड हैं. जांच में खुलासा हुआ कि ये जीव एक तरह के पानी में रहने वाले भालू हुआ करते थे. यूनिवर्सिटी ऑफ लिंकन से डेविड हारवुड ने बताया कि, "हमें यहां पर इस तरह के जानवर मिलेंगे, हमने कभी सोचा नहीं था. हमारी टीम हैरान है कि आखिर ये जीव यहां कैसे आए होंगे"

बता दें कि अंटार्कटिका दुनिया की सबसे ठंडी जगह मानी जाती है. ऐसे में यहां जीवन बिल्कुल भी संभव नहीं है. लेकिन इस तरह के जीवों के अवशेष मिलने से ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं, कि हजारों साल पहले यहां पर जीवन मौजूद रहा होगा.

हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि करीब 10 हजार साल से 1 लाख 20 हजार साल पहले अंटार्कटिका में गर्मी हुआ करती थी. तब ये जीव यहां के पहाड़ी इलाके से लगे तालाबों में रहा करते होंगे. उसके बाद यहां आ गए होंगे. लेकिन जब अचानक ठंड बढ़ गई तो ये जीव उस भीषण ठंड को बर्दाश्त नहीं कर पाए और बर्फ में समाकर उनकी मौत हो गई.

ये भी पढ़ें- दोस्त की मौत से दुखी दुनिया के सबसे क्यूट डॉगी की मौत, सोते-सोते कहा दुनिया को अलविदा

First published: 21 January 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी