Home » एन्वायरमेंट » Scientist Received Radio Signals From Universe And Its Repeated by FRBS Galaxy Signal
 

वैज्ञानिकों को सुनाई दी ब्रह्मांड से रहस्यमयी आवाज, दूसरे ग्रह के बारे में हो सकता है खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 January 2019, 11:11 IST

ब्रह्मांड के रहस्यों को लेकर वैज्ञानिक लगातार खोज कर रहे हैं. लेकिन पृथ्वी के अलावा अभी किसी दूसरे ग्रह पर जीवनी या किसी परजीवी के होने की निशान नहीं मिले हैं. हालांकि वैज्ञानिकों को कई बार इस बारे में संकेत जरूर मिले हैं. एक बार फिर कुछ ऐसा ही हुआ है जब वैज्ञानिकों को लंबे समय के बाद ब्रह्माण्ड से एक अजीब तरह के रेडियो सिग्नल मिले हैं. इस बात की जानकारी खुद कैनेडियन वैज्ञानिकों ने दी है. वैज्ञानिकों ने बताया है कि उन्हें 'Fast Radio Burst’ यानि FRB से सिग्नल मिले हैं.

बता दें कि ऐसा दूसरी बार हुआ है जब वैज्ञानिकों को इस तरह के रेडियों सिग्नल प्राप्त हुए हैं. इससे पहले साल 2007 में 60 Burst Signalमिले थे. वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्हें इस तरह के FRB सिग्नल बार-बार तब मिले जब पिछले साल गर्मियों में Canadian Hydrogen Intensity Mapping Experiment यानि CHIME टेलेस्कोप का एक ट्रायल रन किया था.

बता दें कि कैनाडियन रेडियो टेलीस्कोप दुनिया का सबसे ताकतवर रेडियो टेलीस्कोप है जो फुटबॉल ग्राउंड जितने बड़े इलाके में फैला हुआ है. इस रिसर्च में कनाडा की 5 यूनिवर्सिटीज़ के 50 वैज्ञानिक शामिल हैं. इसी टीम का हिस्सा यूनिवर्सिटीज ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया की पीएचडी की एक डेब्रा गुड ने बताया कि इस साल के अंत तक उन्हें एक हजार बर्स्ट सिग्नल मिल चुके हैं.

उन्होंने बताया कि FRB केवल कुछ पलों के लिए ही आते हैं, लेकिन इनसे निकलने वाली उर्जा 10 हजार सालों में सूरज से मिलने वाली उर्जा के बराबर है. इस रिसर्च में शामिल श्रीहर्ष तेंदुलकर ने बताया कि ये सिग्नल किसी तारे के बनने या फिर सुपरनोवा विस्फोट के चलते होने वाले आकाशीय तरंगों के कारण हो सकने की संभावना को भी नहीं नकारा जा सकता.

श्रीहर्ष ने आगे बताया कि इस रिसर्च से जुड़े किसी भी वैज्ञानिक के दिमाग में सिग्नल और इंटेलिजेंट लाइफ के बीच में फिलहाल कोई कनेक्शन नहीं है लेकिन बतौर वो इस संभावना को 100 फीसदी नकार भी नहीं सकते. बता दें कि इस प्रोजक्ट से जुड़े साइंटिस्ट कोसाल 2012 और साल 2018 के बीच मिले सिग्नल में काफी समानताएं नजर आ रही हैं. अगर ये संभावना आगे चलकर सच की शक्ल लेती हैं तो दुनिया के लिए ये सबसे महत्वपूर्ण खोज होगी.

ये भी पढ़ें- सौरमंडल के बाहर पृथ्वी से तीन गुना बड़े ग्रह की खोज, चमकीले तारे का लगा रहा है चक्कर

First published: 12 January 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी