Home » एन्वायरमेंट » Scientists discovered new species of snake & named it Ghost Snake, in Madagascar
 

वैज्ञानिकों ने की 'भूतिया सांप' की खोज

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2016, 18:43 IST
(साभारः सारा रुयाने)

वैज्ञानिकों ने एक नए तरह के सांप की खोज की है और इसे 'भूतिया सांप' का नाम दिया है. मेडागास्कर में पाया जाने वाला हल्के भूरे रंग यह सांप मायावी सा नजर आता है. वैज्ञानिकों ने इसे सरीसृपों की श्रेणी में एक नया सदस्य बताया है.

लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी म्यूजियम ऑफ नैचुरल साइंस, द अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नैचुरल हिस्ट्री और मेडागास्कर स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ महाजंगा के शोधकर्ताओं ने इस नए सांप के शारीरिक गुणों और जीन का अध्ययन करने के बाद इसे एक नई प्रजाति बताया है. शोधकर्ताओं द्वारा इसे मेडागास्करोफिस लोलो का नाम दिया गया है जिसका मैलेग्सी में मतलब भूत से होता है.

भारतीय दल ने कर्नाटक में खोजी मेंढक की नई प्रजा

पीटीआई द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक मेडागास्कर स्थित अंकाराना नेशनल पार्क में खोजे गए इस 'भूतिया सांप' या फिर 'बिल्ली जैसी आंखों वाला सांप' नाम देने के पीछे की वजह वे सांप हैं जो शाम या रात में ही सक्रिय होते हैं. इस तरह के अधिकांश सांप विकसित क्षेत्रों या जंगलों में पाए जाते हैं. हालांकि शोधकर्ताओं ने पाया कि यह 'भूतिया सांप' हल्के भूरे रंग की चूना पत्थर की चट्टानों में रहते हैं.

भूतिया सांप (साभारः सारा रुयाने)

शोधकर्ताओं के दल में से एक ने बताया कि मेडागास्करोफिस के अन्य कोई भी सांप ऐसे रंग वाले नहीं होते और न ही उनमें इस तरह की बनावट होती है.

ठाकरे के नाम पर केकड़े का नाम

शोधकर्ताओं के मुताबिक 'भूतिया सांप' की सबसे नजदीकी प्रजाति मेडागास्करोफिस फुच्सी है जिसे कई साल पहले अंकाराना से करीब 100 किलोमीटर दूर खोजा गया था. यह दोनों ही सुनसान चट्टानी इलाकों में मिले.

शोधकर्ताओं ने अपना खोजकार्य बारिश के मौसम में किया था. इसी वक्त सांप और इनके शिकार मसलन मेढ़क, छिपकली और यहां तक की सांप सबसे ज्यादा सक्रिय होते हैं. शोध के नतीजे कोपिया जर्नल में छपे हैं.

शोधकर्ता दल के सदस्य. (साभारः सारा रुयाने)
First published: 4 September 2016, 18:43 IST
 
अगली कहानी