Home » एन्वायरमेंट » Severe cold: 16 flights diverted from IGI many canceled, rail services also affected
 

कोहरे ने जीरो कर दी विजिबिलिटी, IGI एयरपोर्ट से 16 उड़ानें डाइवर्ट, कई रद्द, रेल भी प्रभावित

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 December 2019, 13:31 IST

दिल्ली में ठंड ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. दिल्ली तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. सोमवार सुबह दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में घने कोहरे की एक मोटी चादर छा गई. जिसके परिणामस्वरूप कम विजिबिलिटी के कारण दिल्ली हवाई अड्डे से कई हवाई सेवाओं को निलंबित करना पड़ा. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने सोमवार को कहा कि घने कोहरे और खराब दृश्यता के कारण 16 उड़ानों को डाइवर्ट और 4 को रद्द करना पड़ा है.

CAT III B शर्तों के तहत हवाई अड्डे पर उड़ानों को ऑपरेट किया जा रहा है. जिसका मतलब है कि रनवे विज़ुअल रेंज (आरवीआर) 50 से 175 मीटर के बीच है. इंडिगो एयरलाइंस ने एक बयान में कहा “उत्तर भारत में घने कोहरे के कारण, हमारी उड़ानें पूरे भारत में प्रभावित हुई हैं. हम स्थिति की समीक्षा करते रहेंगे और अपने सोशल प्लेटफॉर्म पर वास्तविक समय पर अपडेट देते रहेंगे''.

सोमवार को न्यूनतम तापमान सफदरजंग में 2.6 डिग्री सेल्सियस, लोधी रोड पर 2.2 डिग्री सेल्सियस और आया नगर में 2.5 डिग्री सेल्सियस और पालम में 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दिल्ली में विजिबिलिटी रविवार सुबह 0 से 50 मीटर तक गिर गई. वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आनंद विहार में 462 और ओखला चरण -2 में 494 दर्ज किया गया. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुईं हैं, उत्तर रेलवे क्षेत्र में दृश्यता कम होने के कारण 30 ट्रेनें देरी से चल रही हैं.


इस बीच दिल्ली, दक्षिण पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में तापमान में मामूली वृद्धि के साथ उत्तर भारत में शीत लहर की स्थिति से कुछ राहत की उम्मीद है. स्काइमेट वेदर फोरकास्ट के अनुसार, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर एक चक्रवाती प्रवाह बना हुआ है. सिस्टम के उत्तर-पश्चिम की ओर तीव्र और शिफ्ट होने की संभावना है. इसकी उपस्थिति के कारण, राजस्थान में हवा का पैटर्न बदल जाएगा, इसलिए शीत लहर की स्थिति से राहत मिलेगी.

Airtel ने यूजर्स को दिया झटका, कॉलिंग करना हुआ अब और महंगा

First published: 30 December 2019, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी