Home » एन्वायरमेंट » Severe floods in this country, 46,000 people displaced, many dead
 

मलेशिया में आयी भीषण बाढ़, अबतक 46,000 से ज्यादा लोग विस्थापित, कई मौतें

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2021, 16:37 IST

Flood in malaysia: मलेशियाई विभाग के समाज कल्याण विभाग ने शुक्रवार को कहा कि मलेशियाई राज्यों में बाढ़ से लगभग 46,000 लोग विस्थापित हुए हैं, जिनमें से 12,487 परिवार 426 बाढ़ राहत केंद्रों में शरण लिए हुए हैं. शुक्रवार दोपहर तक, पहांग, तेरेंगानू, केलंतन, पेराक और जोहोर के पूर्वी तट पंग पर सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है, जिसमें 26,250 लोगों को निकाला गया है और राज्य की तीन नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.

राज्य समाचार एजेंसी बर्नामा के अनुसार, एक 19 वर्षीय महिला का शव नाव से बरामद किया गया, जो बाढ़ से संबंधित मृत्यु दर को कम से कम छह तक लाती है. इस बीच, मलेशिया के मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की कि खराब मौसम और भारी बारिश 12 जनवरी तक जारी रहने की उम्मीद है.


नेशनल डिजास्टर कमांड सेंटर द्वारा कल जारी किए गए अपडेट के आधार पर, पहांग राज्य सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ, जिसमें 20,575 पीड़ितों को 241 राहत केंद्रों में ले जाने के लिए मजबूर किया गया. दो अन्य पूर्वी तट के राज्यों, केलंतन और टेरेंगानु में निकाले गए लोगों की संख्या क्रमशः 559 और 411 थी.

पहांग, टेरेंगानू, केलंटन और पूर्वी जोहोर दक्षिण चीन सागर का सामना करते हैं, जो मानसून के मौसम के दौरान भारी बारिश के साथ-साथ तेज धाराओं और हवाओं से होता है, जो आमतौर पर नवंबर में शुरू होता है और लगभग चार महीने तक रहता है. जोहोर ने मंगलवार शाम को 1,036 परिवारों को राहत आश्रयों में रहने की सूचना दी.

मौसम विभाग ने इस सप्ताह प्रायद्वीप के पूर्वी तट के राज्यों और बोर्नियो राज्य में तटीय क्षेत्रों में लगातार भारी बारिश का अनुमान लगाया है. मलेशियाई मौसम विभाग ने कल एक बयान में कहा "प्रायद्वीप के पश्चिमी तट के अधिकांश इलाकों, सरवाक और सबा में तेज़ हवाओं के साथ-साथ तेज़ हवाओं के साथ-साथ शाम को तेज़ बारिश होने का अनुमान है."

थार सहित महिंद्रा की ये गाड़ियां आज से हो गई महंगी, यहां है पूरी जानकारी

First published: 8 January 2021, 15:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी