Home » एन्वायरमेंट » shortage of drinking water in the world is serious worry says United nation general secretary Guterres
 

दुनिया में 200 करोड़ लोग पी रहे हैं दूषित पानीः UN

न्यूज एजेंसी | Updated on: 16 March 2018, 11:29 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

 संयुक्त राष्ट्र के महासचिव अंतानियो गुटेरस ने वैश्विक जल संकट पर एक उच्चस्तरीय समिति की रिपोर्ट के आधार पर कहा कि विश्व में 200 करोड़ लोगों के पास सुरक्षित पानी की सुविधा नहीं है और लोगों को जल प्रबंधन की महत्ता पर जोर देना चाहिए. 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, गुटेरस ने कहा, "विश्व में 200 करोड़ लोगों के पास सुरक्षित पानी की सुविधा नहीं है और 450 करोड़ लोग समुचित स्वच्छता से वंचित है, जिसका मतलब है हम एक वृहत बड़ी चुनौती का सामना कर रहे हैं."

गुटेरस ने समिति के सदस्यों से कहा, मैं सभी देशों के सदस्यों को इसे काफी गंभीरता से लेने का अपील करुंगा और यह सुनिश्चित करने के लिए कहूंगा कि उनके द्वारा लागू प्रस्ताव को प्रभावपूर्ण तरीके से लागू किया जाए. उन्होंने कहा, पर्यावरण परिवर्तन तेजी से हो रहा है और जल प्रणाली के लिए दृष्टिकोण अपनाने की महत्ता भी काफी बड़ी है.

 ये भी पढ़ेउपचुनाव की हार पर बोले योगी 'खाई में गिरने से पहले सम्भले'

उन्होंने कहा, प्राकृतिक आपदा जिसमें पानी भी सम्मलित है, हर जगह काफी तेजी से खतरे की ओर बढ़ रहा है, जिसका मतलब है पानी जिंदगी और मौत का प्रश्न है और हम जो भी करते हैं, पानी को प्राकृतिक रूप से प्राथमिकता देना चाहिए. 'मेकिंग ऐवरी ड्रॉप काउंट : एन एजेंडा फॉर वाटर एक्शन' की रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व की एक तिहाई से अधिक की आबादी पानी की कमी से जूझ रही है.

-आईएएनस

First published: 16 March 2018, 11:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी