Home » एन्वायरमेंट » snowfall in Sikkim: Indian Army rescues 1,500 tourists
 

ख़राब मौसम और बर्फबारी के चलते इंडियन आर्मी ने 1500 यात्रियों को बचाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 December 2019, 14:38 IST

भारतीय सेना ने सिक्किम में जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर भारी बर्फबारी के बाद लगभग 1,500 फंसे हुए पर्यटकों को बचाया है. खराब दृश्यता और खराब मौसम के बाद सेना ने 27 दिसंबर को यह बचाव अभियान चलाया. फंसे हुए पर्यटकों को ख़राब मौसम और ज्यादा ऊंचाई से उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भोजन, आश्रय, गर्म कपड़ों और दवाओं सहित अन्य राहत प्रदान की गई है.

भारतीय सेना के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि लगभग 300 टैक्सियों में यात्रा कर रहे ये पर्यटक शुक्रवार शाम को नाथू ला दर्रा - त्सोमगो झील से लौट रहे थे, जो जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर विभिन्न स्थानों पर फंस गए. 17 मील पर आर्मी कैंप में महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित फंसे हुए पर्यटकों को रखा गया.

 

सेना ने जेसीबी और डोजर्स को बर्फ हटाने और जल्द से जल्द सड़क संपर्क बहाल करने के लिए काम पर लगाया है. निकासी की प्रक्रिया अभी भी जारी है और तब तक जारी रहेगी जब तक सभी फंसे हुए पर्यटकों को सुरक्षित रूप से राज्य की राजधानी गंगटोक तक नहीं पहुंचाया जाता.

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार गंगटोक में अगले सप्ताह आसमान में बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने अपनी अखिल भारतीय मौसम चेतावनी बुलेटिन में कहा कि पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड में घने कोहरे की संभावना बहुत अधिक है.

2.4 डिग्री सेल्सियस, जीरो विजिबिलिटी के साथ हुई दिल्ली की सुबह, IGI से कई उड़ानों में देरी

First published: 28 December 2019, 14:37 IST
 
अगली कहानी