Home » एन्वायरमेंट » Solar Eclipse And Lunar Eclipse 2019 How Many Eclipse in This Year Know About First Solar Eclipse
 

Eclipse 2019: जानिए इस साल कितने होंगे सूर्य और चंद्र ग्रहण, कितने देंगे भारत में दिखाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2019, 11:12 IST

सूर्य और चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है. हर साल सूर्य और चंद्र ग्रहण होते हैं. ज्यातिष शास्त्र के मुताबिक ग्रहण का हमारी राशियों पर बहुत असर पड़ता है. इसीलिए हमारे देश में ग्रहण को लेकर लोग बहुत जागरुक रहते हैं और ये जानना चाहते हैं कि साल में कब-कब सूर्य और चंद्र ग्रहण होंगे. आज हम आपको इस साल यानि साल 2019 में होने वाले सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के बारे में बताने जा रहे हैं कि इस साल कितने सूर्य और चंद्र ग्रहण होंगे. साथ ही ये बताएंगे कि ये ग्रहण हमारे देश में दिखाई देंगे या नहीं.

बता दें कि इस साल 5 ग्रहण होने वाले हैं. साल का पहला ग्रहण जनवरी महीने में होने वाला है और इस महीने दो ग्रहण होंगे. एक सूर्य ग्रहण और दूसरा चंद्र ग्रहण. साल का पहला सूर्य ग्रहण 5 जनवरी यानि शनिवार को होगा. हालांकि ये सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. बता दें कि ग्रहण का असर तब होता है जब सूतक लगता है. ये ग्रहण चीन, जापान, कोरिया, रूस और मंगोलिया में दिखाई देगा.

 

बता दें कि इस साल कुल पांच ग्रहण लगेंगे. इनमें तीन सूर्य और दो चंद्र ग्रहण होंगे. साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 16-17 जुलाई की रात को होगा. वहीं साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को होगा. ये सूर्य ग्रहण भारत में देखा जा सकेगा.

साल का पहला सूर्य ग्रहण 5 जनवरी को होगा और ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. वहीं साल पहला चंद्र ग्रहण 21 जनवरी को होगा ये चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. वहीं दूसरा खग्रास सूर्य ग्रहण 2 जुलाई 2019 को होगा और ये भी भारत में दिखाई नहीं देगा.

 

उसके बाद साल का दूसरा और आखिरी खंडग्रास चंद्र ग्रहण16 जुलाई 2019 को होगा. ये ग्रहण भारत में दिखाई देगा. उसके बाद साल 2019 का अंतिम और तीसरा सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर 2019 को होगा. ये ग्रहण सिर्फ दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा.

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक साल 2019 का आगमन इस बार कन्या लग्न, तुला राशि व स्वाति नक्षत्र में हुआ है. जो कई मामलों में बेहद लाभ देने वाला है. देखा जाए तो लग्नेश बुध देव गुरु बृहस्पति के साथ पराक्रम भाव में विराजमान होकर भाग्य भाव को देख रहा है. वहीं धन भाव पर शुक्र-चंद्रमा की युति एक आर्थिक संपन्नता का योग बना रही है.

ग्रहण के दौरान क्या रखें सावधानी

बता दें कि ग्रहण के दौरान सिर पर तेल लगाना, खाना खाना और बनाना, वर्जित माना जाता है. वहीं ऐसा भी माना जाता है कि पका हुआ भोज्य पदार्थ ग्रहण लगने तक पूरी तरह से जहर में बदल जाता है. बता दें कि ग्रहण के दौरान वायुमंडल में बैक्टीरिया और संक्रमण का प्रकोप तेजी से बढ़ जाता है. ऐसे में भोजन करने से अधिक संक्रमण होने की आशंका रहती है. इसलिए ग्रहण के दौरान भोजन खाने से बचना चाहिए.

यही नहीं ग्रहण के दौरान पति-पत्नी को शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए. इस दौरान ठहरे गर्भ से विकलांग या मानसिक रूप से विक्षिप्त संतान होने की आशंका रहता है. वहीं ग्रहण के समय कोई भी शुभ या नया काम शुरू करने से भी परहेज करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Solar Eclipse 2019: रविवार को होगा साल का पहला सूूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण भी इसी महीने

First published: 3 January 2019, 11:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी