Home » एन्वायरमेंट » solar eclipse of 2019 begins, most obvious in these parts of South India
 

2019 का आखिरी सूर्यग्रहण हुआ शुरू, यहां आप भी देख सकते हैं लाइव

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 December 2019, 9:37 IST

साल 2019 के आखिरी सूर्य ग्रहण का आगाज हो गया है. 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण गुरुवार सुबह करीब 8 बजे से शुरू हो गया है. 26 दिसंबर का सूर्य ग्रहण दक्षिण भारत से सबसे प्रमुख रूप से दिखाई देगा. केरल में कन्नूर, कोच्चि, कोझीकोड, तिरुवनंतपुरम (त्रिवेंद्रम), तमिलनाडु में कोयम्बटूर, मदुरै, ऊटी, त्रिची और चेन्नई; कर्नाटक में मंगलुरु और बेंगलुरु में सूर्य ग्रहण पूरी तरह से दिखाई देगा.

दूसरी ओर भारत के अन्य हिस्सों में आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण सुबह 8 बजे शुरू हुआ और दोपहर 1:30 बजे तक चलेगा. 26 दिसंबर का सूर्य ग्रहण इस साल होने वाला तीसरा सूर्य ग्रहण है. कई चैनलों द्वारा YouTube पर इसका लाइवस्ट्रीम किया जाएगा.  ऑनलाइन नेटवर्क Slooh.com पर आप इसे लाइव देख सकते हैं. यह दुनियाभर के दूरबीनों द्वारा कैप्चर किए गए दृश्यों का लाइवस्ट्रीम प्रदान करता है.


मध्य पूर्व और सिंगापुर से शूट किए गए दृश्यों के साथ यूट्यूब चैनल 26 दिसंबर के सूर्य ग्रहण का लाइवस्ट्रीमिंग करेगा.  मुंबई और राजकोट में चल रहे रणजी ट्रॉफी ग्रुप मैचों का दूसरा दिन सूर्यग्रहण के कारण नियमित समय से दो घंटे देरी से शुरू होगा. सूर्य ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी का एक हिस्सा चंद्रमा द्वारा डाली गई छाया में पूरी तरह से आच्छादित हो जाता है जो पूर्ण रूप से या आंशिक रूप से सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध करता है.

Surya Grahan 2019: आज रात लगेगा सूतक काल, जल्द निपटा लें ये जरूरी काम

मान्यता है कि ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान देना की जरूरत होती है. कहा जाता है कि गर्भवती महिलाओं को ग्रहण नहीं देखना चाहिए. घरों की दीवारों पर गेरुआ से चिन्हांकन करना चाहिए. इसके अलावा ग्रहण के दौरान किसी चीज को काटना नहीं चाहिए. इस दौरान धार्मिक ग्रंथों को पढ़ना अच्छा माना जाता है. इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण सऊदी अरब, कतर, यूएई, ओमान, श्रीलंका, मलेशिया, इंडोनेशिया, सिंगापुर में भी दिखाई देगा.

First published: 26 December 2019, 9:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी