Home » एन्वायरमेंट » Stars Falling from Heaven tonight Evidence That the Earth Is Flat
 

आज रात आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा, टूटते तारों से रंगीन हो जाएगा आसमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 July 2019, 15:27 IST

आज रात आसमान बाकी के दिनों से अलग नजर आएगा. क्योंकि आज रात यानि रविवार 28 जुलाई को पूरी रात आसमान में टूटते रातों का नजारा देखा जा सकता है. आज रात डेल्टा एक्वेरिड उल्कापात का शानदार नजारा देखने को मिलेगा, लेकिन ये तभी मुमकिन है जब आसमान साफ हो और बादल बिल्कुन भी ना हों. अगर बादलों ने आसमान को घेर लिया तो फिर आप इस शानदार नजारे को मिस कर सकते हैं. ये तारे रात 12 बजे से सुबह तर आसमान से जमीन पर गिरते दिखाई देंगे.

आसमान में गिरते हुए ये तारे और भी अद्भुत नजर आएंगे, क्योंकि इन दिनों अमावस्या करीब है और चांद की रोशनी कम होगी. ऐसे में यह उल्का पिंडों की ये बारिश आसमान में शानदार नजारा पेश करेगी. और पूरा आसमान चमकदार नजर आएगा. इस दौरान उल्कापात एक्वेरिड नक्षत्र की दिशा से आते नजर आएंगे. इसमें मार्सडेन और क्रैच धूमकेतुओं के कण वायुमंडल में प्रवेश के बाद घर्षण से प्रज्ज्वलित होकर उल्कापात का नजारा दर्शाएंगे.

आर्यभट्ट शोध एवं प्रेक्षण विज्ञान संस्थान के पूर्व निदेशक और खगोल वैज्ञानिक डॉ. अनिल पांडे का कहना है कि यह उल्कापात 12 जुलाई को शुरू हो चुका है. जो 23 अगस्त तक चलेगा, लेकिन 28 जुलाई की रात यह अपने चरम पर होगा. वैज्ञानिकों के मुताबिक, इन दिनों परसीड उल्कापात भी चल रहा है जिसकी अवधि 17 जुलाई से 24 अगस्त तक है. जो 12 अगस्त को चरम पर रहेगा, लेकिन उन दिनों पूर्णिमा होने के चलते ये साफ दिखाई नहीं देगा.

जंगल बचाने को इस शख्स ने की अनूठी पहल, उलटे कदमों से कर रहा है 800 किलोमीटर का सफर

First published: 28 July 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी