Home » एन्वायरमेंट » Super Snow Moon 2019 : know the timing of see Moon today in India
 

आज होगा चांद का अद्भुत दीदार, इसके बाद 2555 दिन बाद दिखेगा आसमान में ऐसा नजारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2019, 14:11 IST

हमारे देश में हर महीने का अपना महत्व है. इनमें माघ महीने की पूर्णिमा को भी बेहद खास माना जाता है. हिंदू धर्म में माघ पूर्णिमा का दिन खास महत्व रखता है. बता दें कि हर पूर्णिमा पर चांद का विशेष महत्व होता है, लेकिन आज माघ का चांद खगोलीय घटना के लिहाज से भी बेहद खास है. वैज्ञानिकों के मुताबिक आकाश में ऐसा खूबसूरत चांद आज के बाद 2555 दिनों बाद दिखाई देगा. ऐसे में आज चांद के दीदार का मौका खोने पर आपको पूरी जिंदगी पछताना पड़ेगा.

दरअसल, आज साल का सबसे बड़ा चांद दिखाई देने वाला है. खगोल वैज्ञानिकों के मुताबिक आज रात का चांद बेहद खास और सबसे बड़ा और बहुत खूबसूरत होगा. वैज्ञानिकों के अनुसार चांद का ये अनोखा रूप केवल पूर्णिमा की वजह से ही नहीं, बल्कि एक खास खगोलीय वजह से दिखाई देगा. इस वजह से वैज्ञानिक इस खगोलीय घटना को सुपर स्नो मून कह रहे हैं.

बता दें कि दुनिया के कुछ देशों में इस खगोलीय घटना को स्ट्रॉम मून या हंगर मून या बोन मून कहा जा रहा है. यही नहीं अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक सुपर स्नो मून तब होता है, जब पूर्णिमा के दिन चांद-धरती के सबसे नजदीक होता है. इस वजह से इसका आकार और रोशनी आम पूर्णिमा के चांद के मुकाबले काफी अधिक होती है. इस दौरान चांद ज्यादा चमकीला और बड़ा दिखाई देता है. इसी लिए इस खगोलीय घटना को सुपर स्नो मून के नाम से जाना जाता है.

 

ये है सुपर स्नो मून का वक्त

बता दें कि सुपर स्नो मून भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के अन्य देशों में भी दिखाई देगा. सुपर स्नो मून आज रात 9:23 बजे से दिखाई देना शुरु होगा. वहीं भारत में इसका समय शाम 6:30 बजे, मुंबई में 5:20 बजे और कोलकाता में सूरज डूबने के बाद देखा जा सकता है. सुपर स्नो मून का समय रात 11:23 बजे तक है.

ये भी पढ़ें- दुनिया में सबसे अधिक पेड़ लगाता है ये देश, NASA के अध्ययन में हुआ खुलासा

First published: 19 February 2019, 14:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी