Home » एन्वायरमेंट » Tamilnadu made plastic ban on World Environment Day
 

विश्व पर्यावरण दिवस पर तमिलनाडु ने प्लास्टिक को लेकर उठाया ये बड़ा कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 June 2018, 15:57 IST

तमिलनाडु सरकार ने मंगलवार 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर एक बड़ा फैसला लेते हुए राज्य भर में डिस्पोजेबल प्लास्टिक के निर्माण, बिक्री, भंडारण और उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. एक जनवरी 2019 से यह राज्य में लागू हो जायेगा. विधानसभा में एक दिए बयान में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानिसवामी ने कहा कि यह घोषणा पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता द्वारा गठित एक विशेषज्ञ पैनल की सिफारिशों पर आधारित है. इस रिपोर्ट में प्लास्टिक पर बैन लगाने की सिफारिश की गई थी.

मुख्यमंत्री पलानिसवामी ने कहा हालांकि यह प्रतिबंध पैकेजिंग दूध, दही, तेल और चिकित्सा उपयोगिता के लिए डिस्पोजेबल प्लास्टिक के उपयोग करने पर नहीं लगे गया है.  उन्होंने कहा कि प्रतिबंध मुख्य रूप से प्लास्टिक के लेयर बैग, प्लास्टिक प्लेट्स, प्लास्टिक कप, प्लास्टिक के झंडे, पैकेजिंग पानी में इस्तेमाल होने होने वाले प्लास्टिक पर है.

जानकारों की माने तो प्लास्टिक को जलाने से स्टाइरिन गैस निकलती है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद हानिकारक है. यह बच्चे के दिमाग व स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है. यह गैस कैंसर का भी कारण बन सकती है. प्लास्टिक जमीन में गलने में 100 से 300 साल तक का समय लेती है. इससे जमीन की उर्वरक क्षमता घटती है.

जिस जमीन में प्लास्टिक अधिक संख्या में चली जाती है उस जमीन की पानी सोखने की क्षमता बहुत कम हो जाती है. उस जमीन पर खेती नहीं की जा सकती है.

ये भी पढ़ें : World Environment Day 2018: पृथ्वी को प्रदूषण से बचाने के लिए प्लास्टिक को कहें 'ना'

First published: 5 June 2018, 15:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी