Home » एन्वायरमेंट » Two years girl died after biting Green Chilli
 

हरी मिर्च ने ले ली दो साल की मासूम की जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2016, 16:23 IST

क्या खाने का स्वाद बढ़ाने वाली हरी मिर्च किसी की जान भी ले सकती है. अगर आप ऐसा नहीं सोचते तो आप गलत हैं. हरी मिर्च खाने से दो साल की मासूम बच्ची की जान जाने का एक मामला सामने आया है. एम्स ने इसे दुर्लभतम मामला बताया है.

जानकारी के मुताबिक दिल्ली में रहने वाली एक दो साल की बच्ची ने घर में रखी हरी मिर्च खा ली. जिससे उसकी सांस रुक गई. परिवार वाले उसे स्थानीय अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने तुरंत इलाज किया और उसकी हालत में सुधार आया. लेकिन इसके 24 घंटे बाद अचानक उसकी मौत हो गई. 

एम्स में शव का पोस्टमार्टम किया गया. जिसके बाद इसे दुर्लभतम मामला बताते हुए एम्स ने इसे अपने मेडिको लीगल जर्नल में प्रकाशित किया. एम्स के मुताबिक मिर्च के गैस्ट्रिक फ्लूड के सांस नली में जाना बच्ची की मौत का कारण बन गया. क्योंकि मिर्च खाने के बाद बच्ची ने कई बार उल्टी की और इस दौरान उसके पेट की सामग्री (फ्लूड) सांस नली में चला गया और सांस नली बंद हो गई.  इससे बच्ची की सांस थम गई और उसकी मौत हो गई. 

पढ़ेंः आदमी के बाल से भी दो हजार गुना महीन लेंस बनाया

एम्स में पोस्टमार्टम करने वाले डॉ. चितरंजन बहेरा ने कहा, "गैस्ट्रिक कंटेट के कारण श्वसन तंत्र का नाकाम होना कोई नई बात नहीं है. लेकिन यह पहला मामला है कि हरी मिर्च खाने के बाद ऐसा वाक्या हुआ और मौत हो गई."

डॉ. बहेरा ने बताया कि समस्या उस वक्त सामने आती है जब खाना या गैस्ट्रिक फ्लूड सांस की नली में चला जाए. इस मामले में भी ऐसा ही देखने में आया. हालांकि खांसी के जरिये मानव शरीर ऐसे हालातों से निपटता है. लेकिन बच्ची के मामले में हो सकता है कि वो खांस न सकी हो या फिर पहले ही बेहोश हो गई हो. 

पढ़ेंः जानिए क्या हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक नशे

First published: 21 May 2016, 16:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी