Home » एन्वायरमेंट » UK Prime Minister Boris Johnson to ban petrol and diesel cars from 2030
 

इंग्लैंड: अगले 10 साल बाद पूरी तरह से बंद हो जाएंगी डीजल और पेट्रोल कार, सरकार का बड़ा फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2020, 19:16 IST

पृथ्वी को हरा भरा बनाने के मकसद से ब्रिटेन में साल 2030 के बाद से डीडल और पेट्रोल कारों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग जाएगा. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन बुधवार 18 नवंबर को "ग्रीन इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन" के लिए 10-सूत्रीय योजना की घोषणा कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह कार्यक्रम उनकी इस योजना का हिस्सा हैं.

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो बोरिस जॉनसन ने वर्ष 2050 तक देश को कार्बन न्यूट्रल बनाने के उद्देश्य से रखी गई योजनाओं के लिए £12 बिलियन ($15.9 बिलियन) निर्धारित किए हैं. बोरिस जॉनसन प्रशासन को उम्मीद है कि इन्हीं योजना के माध्यम से लगभग 250,000 नौकरियां पैदा होंगी, जिसमें एक दशक के अंदर विंड टरबाइनों को लगाना, उद्योग, परिवहन, बिजली और घरों के लिए हाइड्रोजन उत्पादन क्षमता को बढ़ाना शामिल है.


बता दें, ब्रिटेन जीरो-इमिशन वालो सार्वजनिक परिवहन में भी निवेश करेगा, ताकि प्रदूषण के स्तर तो कम से कम किया जाए सके. ब्रिटेन ने शोधकर्ताओं को जीरो-इमिशन वाले विमान और जहाज विकसित करने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है. इतना ही नहीं शोधकर्ताओं को यह भी जिम्मेदारी दी गई है कि वो एक प्लान के साथ आए और बताएं कि आखिर कैसे साइकिलिंग के साथ ही वॉकिंग को अधिक सुलभ और आकर्षक बनाया जा सकता है.

बोरिस जॉनसन ने अपनी योजना का ब्लूप्रिंट प्रकाशित करने से पहले एक बयान में कहा,"मेरी 10-पॉइंट योजना ना केवल सैकड़ों ग्रीन नौकरियों का सृजन, समर्थन और रक्षा करेगी, बल्कि इस दौरान 2050 तक कार्बन न्यूट्रल बनाने की और बढ़ती जाएगी."

बोरिस जॉनसन ने अपनी 10 सूत्रीय योजना के बारे में कहा,"हमारी हरित औद्योगिक क्रांति स्कॉटलैंड और नॉर्थ ईस्ट की विंड टरबाइनों द्वारा संचालित की जाएगी, जो मिडलैंड्स में बनाए गए इलेक्ट्रिक वाहनों से प्रेरित हैं और वेल्स में विकसित नवीनतम तकनीकों द्वारा उन्नत हैं."

इससे पहले फरवरी में ब्रिटेन ने घोषणा की थी कि वो साल 2035 से डीजल और पेट्रोल कारों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा देगी. लेकिन इस डेडलाइन को कम करके अब 2030 कर दिया गया है. सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सड़कों पर अधिक से अधिक चार्जिंगपॉइंट लगाने पर काम कर रही है.

पर्यावरण सुरक्षा: यहां बनाया गया प्लास्टिक कचरे को रीसाइकल कर खूबसूरत घर

First published: 18 November 2020, 17:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी