Home » एन्वायरमेंट » Uttarakhand: Incessant rain for 3 days, 3 people killed and 4 missing due to revenge burst in Uttarkashi
 

उत्तराखंड : 3 दिन से लगातार बारिश, उत्तरकाशी में बादल फटने से 3 लोगों की मौत 4 लापता

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2021, 7:58 IST

Weather Update : उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में रविवार शाम को बादल फटने से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 4 अन्य लापता हैं. प्राकृतिक आपदा उत्तरकाशी के मांडो गांव में हुई. उत्तराखंड के कई हिस्सों में पिछले 3 दिन से बारिश लगातार जारी है. समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार एसडीआरएफ के टीम प्रभारी इंस्पेक्टर जगदंबा प्रसाद ने कहा कि राज्य स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फाॅर्स (एसडीआरएफ) की टीम आपदा स्थल पर पहुंच गई है और बचाव अभियान जारी है.

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट किया ''रविवार शाम उत्तरकाशी जनपद के ग्राम कंकराड़ी, मांडों में अतिवृष्टि/बादल फटने की दुःखद घटना हुई है. जिला प्रशासन, एसडीआरएफ, पुलिस मौके पर पहुंच गयी है. डीएम को राहत और बचाव कार्य शीर्ष प्राथमिकता पर करने के निर्देश दिए हैं. ईश्वर से प्रभावितों की कुशलता की कामना करता हूं.''


इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के हालिया उपग्रह चित्रों के अनुसार जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम राजस्थान, दक्षिण के कुछ हिस्सों में तीव्र से बहुत तीव्र वर्षा की भविष्यवाणी की गई है हरियाणा और गंगीय पश्चिम बंगाल और आसपास के इलाकों में सोमवार को बारिश की संभावना है.

पिछले हफ्ते उत्तरकाशी जिले के डबरानी क्षेत्र में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन ने गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध हो गया था.सड़क पर बड़े-बड़े पत्थर और मलबा गिरने से गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग अवरूद्ध हो गया.भारी वर्षा और बाढ़ ने ऊंचाई वाले गांव में सिंचित खेतों, चैनलों और सड़कों को क्षतिग्रस्त कर दिया.

राज्य में बारिश होने से गंगा, यमुना जैसी प्रमुख नदियां उफान पर हैं. गंगा, यमुना, भागीरथी, अलकनंदा, मंदाकिनी, पिंडर, नंदाकिनी, टोंस, सरयू, गोरी, काली, रामगंगा आदि नदियां चेतावनी स्तर से थोड़ा ही नीचे बह रही हैं. देहरादून के आसपास के इलाकों में शविवार से लगातार बारिश हो रही है.

First published: 19 July 2021, 7:50 IST
 
अगली कहानी