Home » एन्वायरमेंट » Weather Alert: entire North India in the grip of severe cold, Meteorological Department issued this alert
 

कड़ाके की ठंड की चपेट में पूरा उत्तर भारत, मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 December 2019, 11:08 IST

Weather Alert: देशभर में बारिश के बाद से ठंड बढ़ती जा रही है. देश की राजधानी सहित उत्तर भारत में ठंड (Winter Forecast) तेजी से बढ़ रही है. मंगलवार की सुबह कोहरे के साथ शुरु हुई और पूरे दिन धुंध छाई रही. नोएडा सहित यूपी के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया हुआ है. यूपी के विभिन्न जिलों की स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई है.

दिल्ली में सोमवार अधिकतम तापमान 21.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आज भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने अधिकतम तापमान 13.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. जबकि न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. MeT विभाग के अनुसार, दिल्ली में पूरे दिन शीत लहर चलेगी. साथ ही वैज्ञानिकों के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली दिन के अंत या कल तक हल्की बारिश देख सकती है.

 

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा रही है. उत्तर भारत के कई इलाकों में कोहरे के साथ शीतलहर की स्थिति देखने को मिल सकती है. विभाग के अनुसार 18 दिसंबर को देश के कुछ हिस्सों में बारिश का भी अनुमान है. मंगलवार को राजस्थान के जयपुर में सबसे ज्यादा ठंड महसूस की गई. वहां का न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

जबकि लखनऊ में अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहा. आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में घना कोहरा पड़ने की संभावना है. छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है.

Cold Weather: ठंड ने तोड़ा 16 साल का रिकॉर्ड, आज 7 डिग्री तक गिर सकता है पारा

First published: 18 December 2019, 11:08 IST
 
अगली कहानी