Home » एन्वायरमेंट » Weather forecast: Cyclone Gulab IMD rain alert for Delhi NCR and many part of the country
 

Cyclone Gulab: चक्रवाती तूफान 'गुलाब' का देशभर में देखने को मिलेगा असर, इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2021, 7:59 IST
(File Photo)

बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान गुलाब का असर लगभग पूरे देश में देखने को मिल सकता है. जिसके चलते पश्चिम बंगाल से लेकर दिल्ली तक बारिश होने की संभावना है. चक्रवात गुलाब के चलते पिछले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल के कई हिस्‍सों में भारी बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग का कहना है कि म्यांमार तट के करीब सोमवार को चक्रवाती क्षेत्र बन सकता है जिसके प्रभाव से अगले 24 घंटे में निम्नदाब का क्षेत्र विकसित होगा. जो कोलकाता, पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी और पश्चिमी बर्द्धमान, हावड़ा, झारग्राम, बांकुड़ा और पुरुलिया जिलों के एक-दो स्थानों पर मंगलवार को भी भारी बारिश करा सकता है.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को भी पश्चिम बर्द्धमान, झारग्राम, बांकुड़ा और पुरुलिया जिलों के एक-दो स्थानों भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट से गुलाब तूफान के गुजरने की वजह से मंगलवार सुबह दक्षिण 24 परगना और पूर्व मिदनापुर जिलों में बारिश हो सकती है. वहीं आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कई हिस्‍सों में भी सोमवार को बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, दो मौसम प्रणालियों की वजह से समुद्र में स्थिति खराब है. जिसके चलते मछुआरों को चेतावनी दी गई है कि अगली सूचना तक मछली पकड़ने के लिए समुद्र में नहीं जाएं. वहीं दिल्ली में रविवार को मौसम सुहाना रहा और अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस महीने में सामान्य है. मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने अथवा कहीं कहीं बूंदा बांदी होने का अनुमान लगाया है.


मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में अगले एक हफ्ते तक इसी तरह से बादल छाए रहेंगे. इस दौरान बारिश होने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बादलों और सूरज के बीच आंखमिचौली का खेल जारी रहेगा. मौसम विभाग ने बताया है कि अगले कुछ दिनों तक एनसीआर में बारिस भी देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग की ओर से जारी अनुमान के मुताबिक 29 और 30 सितंबर को हल्की बारिश हो सकती है. वहीं अक्टूबर के पहले दिन भी बारिश हो सकती है.

यहां भी दिखेगा चक्रवात गुलाब का असर, बारिश होने की संभावना

Coronavirus: पिछले 24 घंटे में 260 मरीज़ों की मौत, 28326 नए मामले आए सामने

इसके अलावा चक्रवाती तूफान गुलाब का असर गुजरात के सौराष्ट्र, कच्छ और राज्य के दक्षिणी हिस्से सहित राज्‍य के कई हिस्सों में देखने को मिलेगा जिससे अगले दो दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्र, खास तौर से जामनगर, देवभूमि-द्वारका, अमरेली और भावनजर जिलों में अगले दो दिनों भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका जताई है. वहीं राजस्‍थान में अगले 3 दिनों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. राज्य के पूर्वी हिस्सों में मानसून सक्रिय बना रहेगा और ज्यादातर हिस्सों में हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं, दक्षिणी भागों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना भी जताई गई है.

कोरोना वैक्‍सीन को लेकर बड़ी लापरवाही आई सामने, 6 करोड़ लोग नहींं पहुंचे दूसरी डोज लगवाने

First published: 27 September 2021, 7:59 IST
 
अगली कहानी