Home » एन्वायरमेंट » Weather forecast for UP and Uttarakhand, It may rain in some part of Uttar Pradesh and UK
 

आज उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के इन इलाकों में हो सकती है बारिश, दिल्ली में भी बारिश के आसार

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2020, 11:10 IST

Weather Forecast: दिल्ली (Delhi) में शनिवार, रविवार और सोमवार सुबह हुई बारिश के बाद उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिल गई है. अब उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और उत्तराखंड़ (Uttarakhand) में आज बारिश (Rain) के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग (Department of Meteorological) के मुताबिक, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड़ के कुछ इलाकों में मंगलवार शाम तक झमाझम बारिश (Light Rain) होने की संभावना है. मौसम विभाक के मुताबिक, 24-25 जून को उत्तर प्रदेश, हरियाणा (Haryana), पंजाब (Punjab) और पूरे राजस्थान (Rajasthn) में मानसून सक्रिय (Monsoon Active) हो जाएगा. जिसके चलते राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (Delhi NCR) दिल्ली समेत आसपास के सभी इलाकों में बारिश होगी.

जिससे लोगों को गर्मी (Heat) से राहत मिलेगी. साथ ही इन क्षेत्रों में तेज गरज के साथ झमाझम बारिश होगी और आंधी चलने की संभाववना है. उसके बाद 27 जून तक पूरे उत्तर भारत में मानसून के सक्रिय होने की उम्मीद है. बता दें कि बीते तीन दिनों से राजधानी दिल्ली में सुबह बारिश से मौसम खुशमिजाज हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी ओडिशा और आसपास चक्रवाती प्रसार देखने को मिला है. यह अगले तीन दिनों में उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. इसकी वजह से मानसून मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में तेजी से आगे बढ़ेगा.


Coronavirus : मॉनसून में बढ़ेगा या कम होगा खतरनाक कोरोना वायरस, क्या कहते हैं जानकार

इसके अलावा पूरे पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भी जोरदार बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में और गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अगले 48 घंटों में झमाझम बारिश होने की संभावना है. वहीं देश के दक्षिणी पठारी हिस्से में अगले चार से पांच दिनों में भारी से बहुत अधिक बारिश होने के आसार बन रहे हैं.

यूपी को मिलेगी आज गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, दिल्ली में उमस का दौर जारी

वही मौसम विभाग ने प्री मानसून की बौछारों के बीच हिमाचल में मंगलवार से अंधड़ और भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 23 से 25 जून तक प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं 24 जून को प्रदेश में मानसून के प्रवेश करने का भी पूर्वानुमान भी है. बता दें कि सोमवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में बादल छाए रहे. कुछ जगह हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिली. सोमवार को प्रदेश के अधिकतम तापमान में दो डिग्री की कमी भी दर्ज की गई.

दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश से खुशनुमा हुआ मौसम, आज यूपी के इन जिलों को मिल सकती है गर्मी से राहत

दिल्ली में झमाझम बारिश से खुशनुमा हुआ मौसम, इन राज्यों में जल्द मानसून पहुंचने की संभावना

इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में सुबह के समय बादल छाए रहे. दोपहर बाद शहर के कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई. प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी सोमवार को मौसम खुशनुमा बना रहा. वहीं कुछ स्थानों पर बादल छाए रहे. वहीं मैदानी जिलों में गर्मी के प्रकोप के आंशिक कमी दर्ज हुई. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने मंगलवार से प्रदेश के सभी क्षेत्रों के मौसम में बदलाव आने के आसार जताए हैं. मध्य पर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में कुछ जगह अगले दिनों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

पृथ्वी के नजदीक से गुजरने वाला है कुतुब मीनार से चार गुना बड़ा उल्कापिंड, अंतरिक्ष वैज्ञानिक ने दी चेतावनी

First published: 23 June 2020, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी