Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: Heavy rain expected in Delhi NCR and Gujarat today
 

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में आज भारी बारिश के आसार, इन राज्यों में भी होगी झमाझम बारिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2020, 8:12 IST

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के लोगों को आज उमस भरी गर्मी (Humid Summer) से राहत मिल सकती है. दरअसल, मौसम विभाग (Department of Meteorological) का अनुमान है कि दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्र में आज यानी शनिवार (Saturday) को तेजी बारिश (Heavy Rain) होगी. जिससे पारा गिरेगा और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिल जाएगी. इसके अलावा पश्चिमी राज्य गुजरात (Gujarat) में भी आज बारिश (Rain) होने की उम्मीद है. मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी का कहना है कि दिल्ली और गुजरात में शनिवार को भारी बारिश का अनुमान है

उनका मानना है कि अगले दो दिनों तक गुजरात में बहुत तेज बारिश होगी, वहीं दिल्ली में 4 जुलाई को अच्छी बारिश की संभावना है. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा. मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana) और दिल्ली में गरज के साथ बौछार और तेज हवा चलने की संभावना है. वहीं, अरब सागर (Arabian Sea), महाराष्ट्र (Maharashtra) के तटीय क्षेत्र और बंगाल की खाड़ी (Way of Bengal) में काफी तेज हवाएं चलेंगी. 


इस साल तय समय से पहले ही मानसून ने पूरे देश को किया कवर, भारी बारिश की चेतावनी

इसी के चलते मौसम विभाग ने इन इलाकों में मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है. बता दें कि पिछले एक सप्ताह से दिल्ली-एनसीआर में एक भी बार बारिश नहीं हुई है. हालांकि इस दौरान आसमान में काले-घने बादल जरूर छाए हैं लेकिन बारिश न होने से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है. शुक्रवार को यहां तेज बारिश ने लोगों को गर्मी से निजात दिलाई. मौसम विभाग ने शनिवार को भी महानगर सहित अन्य हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.

जब आसमान से 16 सेकेंड से अधिक समय तक गिरी आफत, बन गया विश्व रिकॉर्ड

वहीं, बिहार में शुक्रवार को भी बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई. इससे पहले गुरुवार को भी बिजली गिरने से 26 लोगों की जान चली गई थी. वहीं पूर्वोत्तर के राज्य असम (Assam) में भारी बारिश से हालात खराब हो गए हैं. असम के आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया है कि राज्य के 22 जिलों के 16 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. असम में बाढ़ से अब तक 34 लोगों की जान गई है, जबकि 12,597 लोगों को 163 राहत शिविरों में ठहराया गया है. इसी बीच लोगों भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. स्थानीय लोगों की शिकायत है कि सरकार की ओर से उनके इलाके का जायजा लेने कोई नहीं आया है.

Weather Update: यूपी के इन भागों में अगले दो दिनों तक होगी झमाझम बारिश

सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में धेमाजी, लखीमपुर, बिस्वनाथ, दरांग, नलबाड़ी, बारपेटा आदि हैं. कई जिलों में लगातार बारिश जारी है. असम के हालातों का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से फोन बात की और पूरे राज्य के हालातों के बारे में जानकारी ली. मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से बाढ़ से मरने वालों के परिजन को दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की है. 

यूपी के इन स्थानों पर आज हो सकती भारी बारिश, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बरसेंगे बदरा

First published: 4 July 2020, 8:12 IST
 
अगली कहानी