Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: Heavy rain forecast for UP and many states for today, know the weather update here
 

Weather update: यूपी समेत देश के इन राज्यों में आज फिर भारी बारिश के आसार, जानिए कहां-कहां खराब हो सकता है मौसम

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2021, 7:58 IST

Weather Update: सितंबर का महीना समाप्त होने को है लेकिन देशभर में अभी भी रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है. भारतीय मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर के कई क्षेत्रों समेत देश के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. वहीं उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा आने वाले 5 दिनों तक देश के कई इलाकों में लगातार मानसून के बरसने का आसार है. बता दें कि आमतौर पर सितंबर के पहले या दूसरे सप्ताह तक मानसून वापस चले जाते हैं लेकिन इस बार मानसून सितंबर के चौथे सप्ताह तक वापस नहीं गए हैं. इसलिए इस साल देश के कई इलाकों में सितंबर में भारी बारिश का रिकॉर्ड भी टूटा है.

इन राज्यों में आज फिर हो सकती है बारिश


मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में आज बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. इसके साथ ही राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बारिश होने की भी संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश समेत उत्तराखंड, गुजरात, गोवा, कोंकण, छत्तीसगढ़ और झारखंड के अधिकतर इलाकों में आज बारिश होने की संभावना जताई गई है. जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. वहीं तापमान में भी गिरावट देखी जाएगी.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौरा जारी

इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अभी भी बारिश का दौर जारी है. यहां दक्षिणी दिल्ली, दक्षिण पूर्वी दिल्ली, यमुनानगर समेत कई इलाकों में पिछले कई दिनों से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार से पांच दिन तक दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में इसी तरह से बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है.

UP Elections 2022: भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगी अपना दल और निषाद पार्टी, CM योगी होंगे चेहरा

फसलों को नुकसान पहुंचा रही बारिश

सितंबर का आखिरी और अक्टूबर का पहला सप्ताह देशभर में धान, मक्का और बाजरा की फसल के पकने का होता है साथ ही फसल की कटाई भी शुरु हो जाती है. ऐसे में बारिश होने इन तीनों फसलों के खराब होने का खतरा भी बढ़ गया है. इसके अलावा बारिश होने की वजह से सब्जियों के खराब होने से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है. फिलहाल कद्दू, भिंडी, शिमला मिर्च, बैंगन, लौकी और कई प्रकार की सीजनल सब्जियां खेतों में लगी हुई हैं. जिसे बारिश से भारी नुकसान हो रहा है और इसीलिए इस बारिश से किसान परेशान भी है.

दिल्‍ली: गैंगस्‍टर की पेशी के दौरान रोहिणी कोर्ट में फायर‍िंग, गोगी गैंग के सरगना का दिनदहाड़े मर्डर

First published: 25 September 2021, 7:58 IST
 
अगली कहानी