Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: Heavy Rain in many district of UP and Uttarakhand today IMD issued orange alert for Uttarakhand
 

दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में आज हो सकती है भारी बारिश, उत्तराखंड़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2020, 9:12 IST

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत आज (शनिवार) को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और उत्तराखंड़ (Uttarakhand) के कई जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल (Purvanchal) में मानसून सक्रिय (Monsoon Active) है, जबकि पश्चिमी यूपी (West UP) में यह सामान्य रहेगा. इस पहले गुरुवार की शाम से शुक्रवार की सुबह तक पूर्वी यूपी (Eastern UP) में कई स्थानों पर तेज बारिश (Heavy Rain) हुई और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ीं. पूर्वांचल में कहीं तेज तो कही सामान्य बारिश दर्ज की गई. वहीं शुक्रवार शाम राजधानी दिल्ली में भी बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया. वहीं शनिवार सुबह में भी दिल्ली एनसीआर में घने बादल छाए हुए हैं जिससे बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग (Department of Meteorological) ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि शनिवार यानी 11 जुलाई को पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है. इनमें सीतापुर, फतेहपुर, कानपुर नगर और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिशकी संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में सोमवार यानी 13 जुलाई तक बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है. बता दें कि गुरुवार की शाम से शुक्रवार की सुबह के बीच उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 13 सेंटीमीटर बारिश बस्ती जिला में दर्ज की गई.


इसके अलावा सिद्धार्थनगर के बांसी में 12 सेमी, पीलीभीत के पूरनपुर में 10 सेमी, निघासन, गोरखपुर के बर्डघाट में 9-9 सेमी, श्रावस्ती के भिंगा में 8 सेमी, बहराइच के कतरनियाघाट व मिर्जापुर में 8-8 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. वहीं ताजनगरी आगरा में 6 सेमी, कुशीनगर के हाटा, कानपुर में 5-5 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई.

Corona Virus Update: दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा 5.62 लाख के पार, भारत में आठ लाख से ज्यादा संक्रमित

वहीं आज यानी शनिवार को उत्तराखंड़ के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है. जिसे लेकर मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बारिश की यह प्रक्रिया अगले कुछ दिन जारी रहेगी. पहाड़ी जिलों के साथ ही मैदानी जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है. देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक, ऊधमसिंहनगर, हरिद्वार, देहरादून, नैनीताल, चंपावत, अल्मोड़ा, टिहरी और पौड़ी जिले में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. कुछ स्थानों पर बादलों की गर्जन के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है.

Weather Update: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना : मौसम विभाग

PM मोदी धमकी दे चुकी पाकिस्तानी सिंगर ने अपने देश के लिए कह दी बुरी बात, बोलीं- इंडियन ज्यादा अच्छे

इससे पहले शुक्रवार को देहरादून में बादलों और धूप की आंख-मिचौनी चलती रही. शुक्रवार को दिनभर उमस ने बेचैनी बढ़ाई. दोपहर बाद कुछ क्षेत्रों में बारिश हुई. इससे कुछ हद तक राहत मिली. शुक्रवार को देहरादून का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा 33.8 रिकॉर्ड किया गया.

धरती के लिए मुसीबत बन गया साल 2020, इन प्राकृतिक आपदाओं ने मचाया जमकर तांड़व

First published: 11 July 2020, 9:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी