Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: Heavy Rain in these states and hail storm on May 28
 

Weather Forecast: देश के इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका, गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 May 2020, 10:12 IST

Weather Forecast: उत्तर भारत (North India) में गर्मी का कहर जारी है. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. वहीं उत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी कुछ ऐसे ही हालात बने हुए हैं. लेकिन आज देश के कुछ राज्यों में बारिश (Rain) के चलते गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक, उत्तराखंड (Uttarakhand) में गुरुवार से मौसम में बदलाव होगा. मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार दिन तक उत्तराखंड़ में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की भी संभावना है.

मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार और शुक्रवार को पहाड़ी इलाकों में ओलावृष्टि और मैदानों में तेज हवाएं चलेंगी. साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तराखंड में बारिश होगी. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, 28 से 31 मई तक राज्य में आसमान में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं 28-29 मई को प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में आकाशीय बिजली चमकने के साथ ही ओलावृष्टि भी होगी. 


दिल्ली-एनसीआर समेत पूरेे उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी, कई सालों का टूटा रिकॉर्ड

इसके अलावा मैदानी इलाकों में कुछ स्थानों पर 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. वहीं 30-31 मई को पर्वतीय क्षेत्र में कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना है. वहीं प्री-मानसून की बारिश से भी देश के कई राज्यों को राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल में बिहार के कई हिस्सों में मौसम बदलेगा. झारखंड के पूर्वी हिस्सों में बारिश की संभावना है.

उत्तर भारत में गर्मी ने तो नॉर्थ ईस्ट में बारिश और बाढ़ ने किया लोगों का हाल बेहाल

इसके अलावा उत्तर प्रदेश और ओडिशा में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्‍तर प्रदेश के मथुरा, आगरा, टूंडला, फिरोजाबाद, एटा में हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा राजस्‍थान के डींग, भरतपुर में भी हल्की बारिश होने से गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. वहीं हरियाणा के करनाल, गोहाना में भी हल्की बारिश और आंधी चलने की संभावना है.

नेपाल की मदद से माउंट एवरेस्ट पर पहुंचा चीनी दल, माप रहा है सबसे ऊंचे पर्वत की ऊंचाई

अलर्ट! अगले 3 दिन भयंकर पड़ने वाली है गर्मी, लू से जीना होगा मुहाल, इस दिन के बाद मिलेगी राहत

वहीं स्‍कायमेट के मुताबिक राजस्थान में भी मौसम बदलेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में मौसम तेजी से बदल सकता है. यहां कई इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है. पूर्वोत्तर राज्यों में कई जगहों पर मूसलाधार वर्षा के साथ तेज़ हवाएं भी चल सकती हैं.

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली हुआ ऐसा, लॉकडाउन से वैश्विक प्रदूषण में रिकॉर्ड गिरावट

First published: 28 May 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी