Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: Heavy rain may accrued today in Delhi NCR Uttarakhand, MP and Gujarat
 

Weather Updates: दिल्ली में बारिश से सुहावना हुआ मौसम, MP, उत्तराखंड और गुजरात में भी आज बारिश के आसार

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2020, 7:29 IST

Weather Forecast: राजधानी दिल्ली (Delhi) में गुरुवार सुबह हुई बारिश (Rain) के बाद मौसम (Weather) सुहावना हो गया. हालांकि हमेशा की तरह बारिश के बाद कई स्थानों पर पानी भरने (Waterlogging) से सड़कें बंद हो गई और वाहनों का आवागमन प्रभावित हुआ. भारतीय मौसम विभान (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक आज राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की पूरी संभावना है. गुरुवार (Thursday) सुबह बारिश के बाद दिल्ली में कई जगह जलभराव की समस्या देखने को मिली. जिसके चलते जाम लग गया और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज गुजरात (Gujarat) में भी भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही राजधानी दिल्ली, उत्तराखंड (Uttarakhand), पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Haryana) में भी भारी बारिश (Heavy Rain) की संभवना है.

उधर चंडीगढ़ (Chandigarh), उत्तर प्रदेश (UP), राजस्थान (Rajasthan), पश्चिमी मध्य प्रदेश (Western MP), सौराष्ट्र और कच्छ में भी आज भारी बारिश हो सकती है. वहीं गोवा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में गुरुवार को भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में गुरुवार को बारिश से मौसम सुहावना होने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, रोहतक, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबार, पलबल, पानीपत और करनाल में अगले कुछ घंटों में बारिश होने की संभावना है.


वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के विभिन्न क्षेत्रों में 16 अगस्त तक भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. साथ ही यहां रेड अलर्ट जारी किया है. उसने इस अवधि में राज्य के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा होने का भी अनुमान लगाया गया है. इस बीच अधिकारियों के अनुसार गुजरात के दक्षिण और मध्य हिस्से के कई भाग में बुधवार को भारी वर्षा हुई. उधर केरल (Kerala) में इडुक्की जिले के पेट्टीमुडी में भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन (Landslide) में मरने वालों की संख्या 55 हो गई है. अभी भी कई लोगों के शव मलबे में दबे होने की संभावना है. बुधवार को भी लापता लोगों की तलाश के दौरान मलबे से तीन और शव बरामद किए गए हैं.

मुंबई में भारी बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड, एक दशक में दूसरी बार अगस्त में हुई जबरदस्त बारिश, तीन लोगों की मौत, एक लापता

राजामाला के निकट पेट्टीमुडी में एनडीआरएफ, अग्निशमन और पुलिस विभाग के कर्मी लापता 15 लोगों की तलाश के काम में जुटे हैं. ये लोग सात अगस्त से लापता हैं. अधिकारियों के मुताबिक, अब तक 55 लोगों के शव बरामद किए हैं. पहले 12 लोगों को बचाया गया था. फिलहाल 15 लोग लापता हैं. इडुक्की में अधिकारी एच दिनेशन ने बताया कि छह दिन से घटनास्थल पर तलाश जारी है. तलाश अभियान के लिए मौसम अनुकूल है. दिनेशन ने कहा कि सात अगस्त को हुए भूस्खलन में 82 लोग प्रभावित हुए थे.

मुंबई और केरल में भारी बारिश से बिगड़े हालात, यूपी के 17 जिलों में बाढ़ का कहर

राजस्थान के इन इलाकों में आज हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

वहीं पूर्वोत्तर के राज्य असम में अभी भी हालात ठीक नहीं है. बुधवार को भी यहां के धेमाजी, बक्सा और मोरीगांव जिले जलमग्न रहे. हालांकि राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बाढ़ का पानी कम हुआ है. एक आधिकारिक बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) के बाढ़ बुलेटिन के अनुसार इस समय इन तीन जिलों में 14,205 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं जबकि 7,009 हेक्टेयर कृषि भूमि पर फसल को नुकसान हुआ है.

बिहार के 16 जिलों में बाढ़ का कहर बरकरार, 74 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित, केरल में बढ़ा संक्रमण का खतरा

एक दशक बाद सूरज में फिर दिखी बड़ी हलचल, नजर आया बड़ा सौर धब्बा, पृथ्वी को पहुंचा सकता है नुकसान

बाढ़ बुलेटिन के मुताबिक, धेमाजी सबसे बुरी तरह से प्रभावित जिला है जहां 12,908 लोग प्रभावित हैं. इसके बाद बक्सा में एक हजार लोग प्रभावित हैं और मोरीगांव में 297 लोग प्रभावित हैं. इस साल बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 136 है. इनमें से 110 लोगों की मौत बाढ़ से संबंधित घटनाओं और 26 की मौत भूस्खलन से हुई है.

Weather Forecast: कर्नाटक और केरल में भारी बारिश की संभावना, उत्तर प्रदेश के इन इलाकों में बरसेंगे बदरा

First published: 13 August 2020, 7:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी