Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: Heavy rain may ocure Delhi NCR, MP, Gujarat, Western UP, Rajasthan, Odisha and other part of the country IMD issue alert f
 

Weather Updates: राजधानी दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में भारी बारिश केे आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2021, 7:55 IST
(File Photo )

Weather Forecast: देशभर में बारिश का दौर अभी भी जारी है. देश के अलग-अलग हिस्सों से बारिश की खबरें आ रही हैं. अब मौसम विभाग ने एक बार फिर से राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों के लिए आज और कल भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा गुजरात, ओडिशा, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश का अनुमान लगाते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. इसके साथ ही गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत देश के मैदानी इलाकों में 16 सितंबर तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है.

इन राज्यों में होगी भारी बारिश


स्काईमेट वेदर के मुताबिक, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, अंडमान समेत उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटे मध्यम बारिश के साथ-साथ कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. वहीं, पश्चिम बंगाल, झारखंड, गोवा, तेलंगाना, केरल, उत्तराखंड और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्य बारिश होने की बात कही गई है. मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को जारी की गई विज्ञप्ति के मुताबिक, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 14 सितंबर को भारी से अति भारी बारिश का अनुमान लगाया गया था. विभाग का कहना है कि इसके बाद बारिश में कुछ कमी आएगी. अगले 3-4 दिनों में कोंकण, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा बुधवार को पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात में अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान है.

राजस्थान के लिए जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट

इसके अलावा मौसम विभाग ने राजस्थान में अगले 4 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक, कोटा, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर में 18 सिंतबर तक मध्यम से अधिक बारिश होने का अनुमान है. विभाग ने इन जिलों में 4 इंच तक बारिश होने की संभावना जताई है. बताया जा रहा है कि बारिश का ये दौर 15 से 18 सिंतबर तक बना रहेगा. साथ ही 16, 17, 18 को इन जिलों में भारी बारिश हो सकती है.

Coronavirus: पिछले 24 घंटे में कोरोना से 339 मरीजों ने गंवाई जान, अब तक 4,43,213 मरीजों की मौत

उधर पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता एवं अन्य जिलों में मंगलवार को जबरदस्त बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने बताया कि कोलकाता एवं इसके पड़ोसी जिलों- उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा एवं हुगली के विभिन्न हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश हुई और आंधी चली. साल्ट लेक में सेक्टर पांच सहित महानगर के विभिन्न इलाकों में पानी भर गया. जिससे लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचने में काफी परेशानी हुई. इसके अलावा देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. भारी बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भर गया तो ऐसे में मौसम में लोगों को घरों से निकलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

अब हिमाचल के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर मंडराया खतरा ! BJP आलाकमान ने CM जयराम ठाकुर को बुलाया दिल्ली

First published: 15 September 2021, 7:55 IST
 
अगली कहानी