Home » एन्वायरमेंट » Weather forecast: Heavy rain may ocured in south west and north India today
 

Weather Update: देश के इन इलाकों में आज भी हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2021, 7:57 IST
(File Photo)

Weather Updates: देश में मानसूनी बारिश का सिलसिला अभी खत्म नहीं हुआ है. देश के कई हिस्सों में अभी भी तेज बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने से बारिश का असर कम नहीं है. आईएणडी ने कहा है कि आज यानी मंगलवार को भी भी दक्षिण, पश्चिम और उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि आज कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है और इसके बाद तीव्रता में कमी आएगी.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, संभावित निम्न दबाव क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की वजह से 07 सितंबर यानी मंगलवार को दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. विभाग का कहना है कि उत्तर मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गुजरात के क्षेत्र में 7-9 सितंबर के दौरान बारिश होने की संभावना है.


इसके अलावा 7 और 8 सितंबर को उत्तरी कोंकण में, 8 सितंबर को मध्य महाराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र में और 7 सितंबर को तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है. इसी तरह, 7-9 सितंबर के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और जम्मू क्षेत्र और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. वहीं उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में छिटपुट से भारी बारिश की संभावना है.

Weather Update: देश के इन हिस्सों में आज बारिश की संभावना, दिल्ली-एनसीआर में बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण उड़ीसा, दक्षिण छत्तीसगढ़, तेलंगाना, महाराष्ट्र, रायलसीमा, केरल के कुछ हिस्सों, कर्नाटक, दक्षिण मध्य प्रदेश और पूर्वी गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर आज भारी बारिश हो सकती है. वहीं पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, बाकी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, तमिलनाडु लक्षद्वीप में मंगलवार को हल्की बारिश होने की संभावना है.

Weather Update: फिर सक्रिय हुआ मानसून, उत्‍तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में अगले तीन दिन तक बारिश का अनुमान

First published: 7 September 2021, 7:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी