Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: Heavy Rain warning in some part of Uttar Pradesh and Delhi NCR receive light rain today
 

यूपी के इन स्थानों पर आज हो सकती भारी बारिश, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बरसेंगे बदरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2020, 12:11 IST

Today Weather Forecast: दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में एक बार फिर से लोगों को गर्मी (Summer) का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में लोगों को बेसब्री से बारिश (Rain) का इंतजार है. मौसम विभाग (Department of Meteorological) की मानें तो आज यानी मंगलवार शाम (Tuesday Evening) तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश (Light Rain) हो सकती है. वहीं उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी लोग गर्मी का सितम बर्दास्त कर रहे हैं. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में मौसम (Weather) और बारिश को लेकर जानकारी दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश हो सकती है. जिससे जनजीवन असामान्य हो सकता है.

मौसम विभाग ने मंगलवार 30 जून को पूरे प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. खासतौर पर पूर्वी यूपी में भारी बारिश होने के ज्यादा आसार हैं. राज्य में बारिश का सिलसिला गुरुवार 2 जुलाई तक जारी रह सकता है. बता दें कि रविवार की शाम से सोमवार की सुबह तक पूर्वी यूपी में मानसून सक्रिय रहा. इस अवधि में पूर्वी अंचलों में ज्यादातर स्थानों पर भारी बारिश हुई. जबकि पश्चिमी यूपी के कुछ स्थानों पर भी हल्की से सामान्य बारिश दर्ज की गई. इस दौरान प्रदेश में सबसे अधिक 10 सेण्टीमीटर बारिश गोरखपुर के चन्द्रदीपघाट पर दर्ज की गई.


वहीं चित्रकूट के कर्वी और मऊ में 9-9 सेमी, प्रयागराज में 8, बांदा के अतर्रा, प्रतापगढ़ के फतेहपुर व पट्टी में 7-7 सेमी बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा जौनपुर में 6 सेमी और वाराणसी, सिधौली, श्रावस्ती के भिंगा, पीलीभीत के पूरनपुर में 5-5 सेमी तक बारिश दर्ज की गई. वहीं फुर्सतगंज, बांदा के नरैली, प्रयागराज के करछना, झांसी के चिल्लाघाट, दुद्धी व मौदहा में 4-4 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. लखनऊ और आसपास के इलाकों में भी रविवार की रात और कहीं-कहीं सोमवार के तड़के बारिश होती रही. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल गई.

मानसून शुरू होते ही यूपी-बिहार में बिजली गिरने से 48 घंटों में 110 लोगों की मौत, 32 घायल

वहीं दिल्ली एनसीआर में भी सोमवार शाम से मौसम का मिजाज बदल गया है. सोमवार रातभर आसमान में बादल छाए रहे और तेज हवाओं को छोकों ने लोगों को गर्मी से निजात दिलाई. अब मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी में आज यानी मंगलवार को भई मौसम का मिजाज बदला रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों में तेजी से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. विभाग के मुताबिक इस बीच बारिश का अनुमान है लोगों को आज भी गर्मी से राहत मिल सकती है. इधर उत्तर भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर बारिश होगी.

इस साल तय समय से पहले ही मानसून ने पूरे देश को किया कवर, भारी बारिश की चेतावनी

जब आसमान से 16 सेकेंड से अधिक समय तक गिरी आफत, बन गया विश्व रिकॉर्ड

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. उधर बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में कई जगहों पर हल्की से मध्यम व कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है. ये बारिश लगातार दो-तीन दिनों तक जारी रहने की संभावना है. गंगीय पश्चिम बंगाल के क्षेत्रों में बारिश की गतिविधियों में कमी देखने को मिलेगी. हालांकि अगले तीन दिनों तक बारिश रुक-रुककर होती रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश के भागों में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर रुक-रुककर बारिश होती रहेगी.

Weather Update: यूपी के इन भागों में अगले दो दिनों तक होगी झमाझम बारिश

First published: 30 June 2020, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी