Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: IMD assumption heavy rainfall over Rajasthan and East UP on 11th and 12th March
 

मौसम का फिर बदलेगा मिजाज, इस राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी की संभावना

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2020, 13:10 IST

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत उत्तर-पश्चिमी (North-West) और पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Western UP) में हुई भारी बारिश (Heavy Rain) ने गेहूं, सरसों और मटर की फसल को भारी नुकसान पहुंचा. इसके साथ ही पहाड़ों (Hills) पर हुई भारी बर्फबारी (Heavy Snowfall) से एक बार फिर से लोगों को सुुबह और शाम को सर्दी (Cold) का अहसास होने लगा है. इस बारिश से किसानों को सबसे अधिक नुकसान हुआ है. क्योंकि खेतों में खड़ी पकी हुई सरसों और गेहूं की फसल बारिश के चलते बर्बाद हो गई है.

इसके अलावा आगरा और उसके आसपास के इलाकों में इस दौरान भारी बारिश के साथ ओले भी पड़े जिससे आलू की फसल को भी भारी नुकसान हुआ है. अब किसानों के लिए एक ओर परेशान करने वाली खबर है. दरअसल, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, ऐसा माना जा रहा है कि 11 और 12 मार्च को एक बार फिर से मौसम करवट बदलेगा. जिससे भारी बारिश होने की प्रबल संभावना बन रही है.

मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार और गुरुवार को राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है. जिसके चलते किसानों को एक बार फिर से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा इन्ही दिनों में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश समेत उत्तराखंड में भी बारी बारिश के साथ बर्फबारी होने की आशंका है. जिसके चलते एक बार फिर से सर्दी लौट सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी और जम्मू कश्मीर की हवा एक बार फिर टकरा सकती है. जिस वजह से 10 और 11 मार्च को आसमान में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान कई इलाकों में बारिश भी हो सकती है. वही पूर्वी उत्तर के मौसम के हाल की बात करें, तो उत्तर प्रदेश के मध्य और पूर्वी स्थानों पर शुक्रवार और शनिवार को जमकर बारिश हुई. साथ ही कई स्थानों पर तेज हवाएं और ओलावृष्टि के चलते फसलें बर्बाद हो गईं.

कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी बात सामने आई थी. इस दौरान बारिश की वजह से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. जिस वजह से अब किसानों की चिंता बढ़ गई है. यूपी में बारिश की वजह से कई इलाकों में रबी की फसलों को काफी नुकसान हुआ है. तो वही गेहूं की जमीन भी बर्बाद होती हुई नजर आ रही है. इतना ही नहीं, बारिश और तेज हवा की वजह से दलहनी-तिलहनी फसलों में भी नुकसान हुआ है.

दिल्ली-एनसीआर में आज फिर बारिश के आसार, पहाड़ों पर हुई बर्फबारी और ओलावृष्टि से बढ़ी ठंड

नई रिपोर्ट में खुलासा : दुनियाभर के प्रदूषित शहरों की लिस्ट में भारत के सबसे ज्यादा

दो दिन बाद बदलेगा मौसम का मिजाज, दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश से बढ़ सकती है ठंड

First published: 9 March 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी