Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: IMD monsoon rain over north India and other part of country for 3 days
 

Weather Update: फिर सक्रिय हुआ मानसून, उत्‍तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में अगले तीन दिन तक बारिश का अनुमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2021, 7:58 IST

Weather Update: देशभर में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून के फिर से सक्रिय होने के कारण उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक बारिश देखने को मिल सकती है. कुछ इलाकों में हल्की तो कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी दर्ज की जा सकती है. आमतौर पर सितंबर आते-आते मानसून कमजोर पड़ जाता है और अधिकांश इलाकों में बारिश होना बंद हो जाती है लेकिन इस बार इसके विपरीत परिस्थियां देखनेे को मिल रही हैं. इसी के चलते रविवार को भी मानसून के चलते देश के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिली. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि दक्षिण पश्चिम मानसून फिर से सक्रिय हो गया है.

इसके चलते अगले तीन दिनों तक दक्षिण, पश्चिम और उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही कुछ इलाकों में मध्यम से हल्की बारिश भी हो सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दोबारा से सक्रिय हुए मानसून के कारण अगले तीन दिनों के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. उसके तीन दिनों बार इसकी तीव्रता में कमी देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, संभावित निम्न दबाव क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के कारण पांच से सात सितंबर के बीच दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.


इसके अलावा उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के भी कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गुजरात के क्षेत्र में 7 से 9 सितंबर के दौरान बारिश होने की आशंका है. वहीं, 7-8 सितंबर के दौरान उत्तरी कोंकण में, 8 सितंबर को मध्य महाराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र में और 7 सितंबर को तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर अत्याधिक भारी बारिश होने की संभावना है.

Weather Forecast: यूपी समेत देश के इन राज्‍यों में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

First published: 6 September 2021, 7:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी