Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: IMD monsoon update likely to hit delhi and north up on 10th july
 

Monsoon Alert: इन इलाकों में गर्मी से मिलेगी लोगों को राहत, उत्तर भारत में पांच दिनों तक बारिश के आसार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2021, 9:58 IST
Monsoon weather news 2021 (Social Media)

Weather Forecast: उत्तर भारत में इनदिनों भीषण गर्मी पड़ रही है ऐसे में लोगों का जीना मुहाल हो गया है, हालांकि, पिछले दो दिनों से रात में चलीं ठंडी हवाओं ने लोगों को राहत जरूर पहुंचाई है लेकिन दिन के तापमान में ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिला है. पिछले एक हफ्ते से चल रही लू से उत्तर-पश्चिमी भारत में शुक्रवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. लेकिन मानसून की स्थिति बेहतर नहीं होने से हाई ह्यूमिडिटी बनी हुई है और जिसकी वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.

मौसम विभाग ने जारी किया इन राज्यों में बारिश का अलर्ट


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली (Delhi), पश्चिमी उत्तर प्रदेश (UP), पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana) और राजस्थान (Rajasthan) में अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां बन रही हैं. वहीं राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में शुक्रवार से ही हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली है.

इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी में उमस भरी गर्मी के चलते अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जुलाई के महीने में दिल्लीवासियों को अब तक चार दिन लू का प्रकोप झेलना पड़ा है. इन चार दिनों में एक जुलाई को अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, दो जुलाई को उच्चतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस रहा, 7 जुलाई को जब पारा 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और 8 जुलाई को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में रिलेटिव ह्यूमिडिटी 89 फीसदी से 49 फीसदी के बीच रही. वहीं दिल्ली से सटे गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा नोएडा में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं पंजाब और हरियाणा में शुक्रवार को भी गर्मी का कहर जारी रहा, जबकि कुछ स्थानों पर बारिश हुई. हरियाणा के नारनौल में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक यानी 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

शुक्रवार को यूपी के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं. हालांकि सूबे के कुछ इलाकों में लू की स्थिति रही. राज्य में सबसे अधिक अधिक तापमान आगरा में 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.वहीं वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ, बरेली और झांसी संभाग में दिन के तापमान में हल्की सी गिरावट दर्ज की गई. उधर पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर भी बारिश हुई क्योंकि मैदानी और पहाड़ियों दोनों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा. राजधानी देहरादून में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Weather Update : दिल्ली, यूपी और बिहार में इन जगहों पर होगी झमाझम बारिश, पढ़िए IMD ने क्या कहा

इन इलाकों में हो सकती है अगले 5 दिनों तक भारी बारिश

देश में इनदिनों मानसून की स्थिति अलग-अलग बनी हुई है. लेकिन तमिलनाडु और दक्षिण भारत के अन्य हिस्सों मानसून की स्थिति मजबूत बनी हुई है. केरल, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक और पुडुचेरी के अधिकांश स्थानों के अलावा तेलंगाना तथा तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई है. भारत मौसम विभाग के मुताबिक, अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के और मजबूत होने तथा 11 जुलाई के आस-पास बंगाल की खाड़ी के ऊपर लो प्रेशर एरिया की संभावना के चलते अगले 5 दिनों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम न्यूज़ 2021: IMD ने जारी किया इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए कहां, कब आएगा मानसून

First published: 10 July 2021, 9:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी