Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast in UP: IMD Rain and thunderstorm warning in eastern UP's Varanasi, Prayagraj, Gorakhpur and Basti
 

यूपी को मिलेगी आज गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, दिल्ली में उमस का दौर जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 June 2020, 11:11 IST

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत उत्तर भारत (North India) के ज्यादातर इलाकों में उमस (Humid) भरी गर्मी पड़ रही है. साथ ही फिलहाल एक दो दिनों तक इस गर्मी (Heat) से राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है. हालांकि पूर्वी उत्तर प्रदेश (Eastern UP) में आज मौसम (Weather) में बदलाव होने की पूरी संभावना है. मौसम विभाग (Department of Meteorological) के मुताबिक, पूर्वांचल (Purvanchal) के कुछ इलाकों में आज आंधी के साथ बारिश (Rain) हो सकती है. जिससे तापमान (Temperature) गिरेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश और आंधी की चेतावनी जारी की है.

इनमें गाजीपुर, आजमगढ़, वाराणसी, प्रयागराज, प्रतापगढ़ समेत कई जिले शामिल है. मौसम विभाग का कहना है कि दो-तीन दिनों में राज्य के सभी हिस्सों में मानसून के पहुंचने की संभावना है. विभाग के मुताबिक, प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश भी हो सकती है. विभाग का कहना है कि, अगले दो दिनों के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी चलने और गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. 


आज मिलेगी गर्मी से राहत, इन राज्यों में हो सकती है झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 20 और 21 जून को प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश भी हो सकती है. बता दें कि राज्य में मानसून की आमद के साथ ही किसानों की सक्रियता बढ़ गई है. अब जहां-जहां अच्छी बारिश होने लगी है और खेतों में पानी भर गया है वहां लोगों ने धान की रोपाई शुरु कर दी है.

मानसून ने दी छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में दस्तक, अब उत्तर भारत को मिलने वाली है गर्मी से राहत

बता दें कि उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाके में मानसून के आने से हल्की बारिश होना शुरु हो गई है. मंगलवार की शाम से लेकर बुधवार की सुबह तक राज्य के पूर्वी हिस्सों में कहीं सामान्य तो कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है. इस अवधि में पश्चिमी यूपी के भी कुछ हिस्सों में बारिश हुई या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ी हैं. उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 33 सेंटीमीटर बारिश बस्ती जिले में रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा हरैया में 12, बांसी में 9, तरबगंज, सिराथू में 8-8 सेमी बारिश हुई है. वहीं अयोध्या, अकबरपुर, चन्द्रदीपघाट, गोण्डा, भिंगा में 7-7 सेमी बारिश हुई है.

Coronavirus : मॉनसून में बढ़ेगा या कम होगा खतरनाक कोरोना वायरस, क्या कहते हैं जानकार

First published: 18 June 2020, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी