Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: It may be change weather today in these states, chances of thunderstorm and rain in many places
 

Weather Alert: आज इन राज्यों में बिगड़ सकता है मौसम का मिजाज, आंधी-बारिश की संभावना

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2020, 11:12 IST

Weather Updates: चक्रवाती तूफान निसर्ग (Cyclone Nisarga) आज महाराष्ट्र (Maharashtra) के तटों से टकराने वाला है. इसी के साथ मौसम विभाग (Department of Meteorological) ने देश के कई राज्यों में तेज बारिश (Heavy Rain) और आंधी (thunderstorm) की संभावना भी जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 से 36 घंटों में मौसम बिगड़ने पूर्वाअनुमान है. विभाग के मुताबिक, मध्‍य प्रदेश में ही 45 से अधिक जिलों में आंधी और तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, देश में मौसम तेजी से बदल रहा है.

मानसून और चक्रवाती तूफान के असर के चलते बीते 24 घंटों में कई राज्‍यों में बारिश एवं तेज हवाएं देखी गईं है. अब उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र और गुजरात में भी मौसम बिगड़ सकता है. हालांकि, महाराष्‍ट्र और गुजरात को निसर्ग तूफान के चलते हाई अलर्ट पर रखा गया है. इसके साथ ही अन्य राज्यों को सावधान रहने की चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में मध्‍य प्रदेश में मौसम तेजी से बिगड़ेगा. जिसके चलते कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है.


Hika Cyclone: अब देश के सामने आने वाला है एक नया संकट, इन राज्यों पर आएगी बड़ी आफत

केरल में शुरु हुई झमाझम बारिश, यूपी में 20 जून तक दस्तक दे सकता है मानसून

जिनमें विदिशा, टीकमगढ़, आगर मालवा, हरदा, झाबुआ, अलीराजपुर, नीमच, पन्ना, प्रतापगढ़, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, रीवा, सागर, अनूपपुर, अशोकनगर, बालाघाट, मंडला, मंदसौर, नरसिंहपुर, सीहोर, सिवनी, शिवपुरी, सीधी समेत कई और भी जिले शामिल हैं. इन सभीी जिलों में अगले 18 से 24 घंटों के भीतर तेज हवाएं चलने के साथ बारिश होने की संभावना है.

Cyclone Nisarga: आज दोपहर मुंबई तट से टकराएगा निसर्ग तूफान, मचा सकता है भारी तबाही

इसके अलावा कई शहरों में धूल भरी आंधी और कुछ स्‍थानों पर तेज बारिश भी हो सकती है. इसके अलावा राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने अजमेर, अलवर, बीकानेर, चुरू, दौसा, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, झुंझुनूं, जोधपुर, पाली, सीकर और राजस्थान के टोंक जिले में बारिश की आशंका जताई है.

मौसम विभाग की चेतावनी- इस बार उत्तर भारत में सामान्य से ज्यादा होगी बारिश

वहीं उत्तर प्रदेश के बागपत, मध्य, पूर्व, पश्चिम, उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली, नोयडा, गाजियाबाद और हरिणाया के गुरुग्राम, झज्जर, मेरठ, पानीपत, रोहतक, सोनीपत जिलों में भी धूलभरी आंधी और गरज के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा हरियाणा के कुरुक्षेत्र, महेंद्रगढ़, मेवात, पलवल, पानीपत, पटियाला, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, सोनीपत, अम्बाला, भिवानी, चरखी दादरी, फरीदाबाद समेत कई अन्य जिलों में भी धूल भरी आंधी और हल्की बारिश की संभावना है.

कोरोना के बाद मुंबई पर निसर्ग चक्रवात की मार, 100 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार से चलेंगी हवाएं

First published: 3 June 2020, 11:12 IST
 
अगली कहानी