Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: It may heavy rain occur in these states today Red Alert issued by IMD
 

आज मिलेगी गर्मी से राहत, इन राज्यों में हो सकती है झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2020, 9:12 IST

Weather Forecast: भीषण गर्मी से आज कई राज्यों को राहत मिलने की उम्मीद है. शनिवार (Saturday) दोपहर बाद दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) और आसपास के इलाकों हुए बादलों ने हल्की बारिश (Light Rain) कर दिल्लीवासियों को थोड़ा सा सुकून दिया. हल्की हवाओं ने भी लोगों के मन को मोह लिया और ये राहत अभी भी जारी है. अब देश के कुछ राज्यों में आज बारिश (Rain) होने की उम्मीद है जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी. बता दें कि इनदिनों देश के कुछ राज्यों (Sone states) में भीषण गर्मी पड़ रही है. लेकिन कुछ राज्यों में मानसून (Monsoon) और प्री-मानसून (Pre-Monsoon) की बारिश ने दस्तक दे दी है.

जिससे वहीं का मौसम (Weather) खुशनुमा हो गया है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने देश के तीन राज्यों (Three States) में भारी बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक, कर्नाटक (Karnataka), तेलंगाना (Telangana), गोवा (Goa) और कोंकण क्षेत्र (Konkan Area) में आज तेज बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना है.


नासा ने दी चेतावनी, फुटबाल ग्राउंड से भी बड़ा उल्का पिंड गुजरने वाला है पृथ्‍वी के करीब से

अमेरिकी वैज्ञानिकों को धरती पर मिला दुनिया की सबसे स्वच्छ हवा वाला स्थान

इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर और आसपास के क्षेत्र, जम्मू और कश्मीर (Jammu Kashmir), पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), साथ ही उत्तराखंड (Uttarakhand) के कुछ हिस्सों में तेज गरज और बिजली की चमक के साथ तेज बारिश होने का अनुमान है. वहीं राजस्थान और इससे सटे इलाके में 13 जून से 16 जून तक गर्मी का प्रकोप जारी रहने की अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि महाराष्ट्र में मानसून सही समय पर आएगा. जिससे किसानों ने राहत की सांस ली है. किसानों ने उम्मीद जताई है कि इस बारिश से खरीफ फसल को काफी राहत मिलेगी. वहीं मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और महाराष्ट्र के विदर्भ जिलों में गरज के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना भी जताई है.

Weather Update: आज इन जगहों पर हो सकती है हल्की बारिश, कल से फिर गर्मी करेगी बेहाल

इस राज्य में समय से पहले आ सकता है मानसून, कल से बदलेगा मौसम का मिजाज

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में 14 जून से मानसून का असर देखने को मिल सकता है और बारिश की शुरुआत हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि इन राज्यों में भी इसी हफ्ते मानसून का पहुंच सकता है. इसके अलावा मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में भी मौसम के बदलाव का असर देखने की बात कही है. मौसम विभाग ने कहा है कि मौसम के बदलाव का असर उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भी पड़ेगा. बता दें कि शनिवार को उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में तेज बारिश  हुई है. वहीं रविवार को अमरोहा, मुरादाबाद, बिजनौर, नजीबाबाद और आसपास के इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश होने के आसार हैं.

केरल : गर्भवती हथिनी की मौत के बाद अधिकारियों को मिला बाघ का शव, मचा हड़कंप

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में शनिवार दोपहर तक उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल थे, लेकिन दोपहर बाद अचानक मौसम का मिजाज बदल और आसमान में बादल छा गए साथ ही हवा चलने लगी. उसके बाद दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हुई हल्की बारिश ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दी.

उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी से हाल बेहाल, एक सप्ताह में मानसून दे सकता है दस्तक

First published: 14 June 2020, 9:12 IST
 
अगली कहानी