Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: Monsoon update light rain likely in Delhi NCR and some area of country
 

Weather Update: देश के इन हिस्सों में आज बारिश की संभावना, दिल्ली-एनसीआर में बरसेंगे बदरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2021, 7:58 IST

देशभर में मानसून लगभग समाप्त होने के कगार पर पहुंच चुका है लेकिन इससे पहले देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसूनी बारिश दर्ज की जा रही है. राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में शनिवार दोपहर में सामान्य बारिश हुई और तापमान नीचे चला गया. अब आईएमडी एक बार फिर दिल्ली में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान जताया है. इसी के साथ रविवार को आकाश में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने दिल्ली के लिए रविवार के ग्रीन अलर्ट और सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. बता दें कि ग्रीन अलर्ट का मतलब सब कुछ ठीक रहने से है. वहीं, येलो अलर्ट का मतलब खराब मौसम और जनजीवन प्रभावित होने की आशंका का सूचक है. इसी के साथ रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

देश के अन्य हिस्सों में ऐसा रहेगा मौसम


मौसम विभाग ने आज यानी रविवार के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, विदर्भ, मराठवाड़ा और आंतरिक कर्नाटक में फिर से हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. वहीं हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में एक या दो तेज बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. उधर पंजाब, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. कच्छ, तमिलनाडु और दिल्ली और एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.

यूपी में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में आज यानी पांच सितंबर को राज्य में अलग-अलग स्थानों पर बिजली की गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. वहीं 06 सितंबर को राज्य में कई जगहों पर बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ सकती हैं. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शनिवार को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई और गरज के साथ बौछारें पड़ीं.

Tokyo Paralympics: मनीष नरवाल ने जीता गोल्ड मेडल, सिंहराज अडाना ने सिल्वर पर लगाया निशाना

वहीं गोवा में पहले से ही कई दिनों से भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं. जिसे देखते हुए भारतीय मौसम विभाग ने गोवा में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. इसके मद्देनजर गोवा प्रशासन को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

Coronavirus: फिर से खतरनाक हो रहा कोरोना वायरस, 24 घंटे में 42618 नए केस आए सामने, 330 की मौत

First published: 5 September 2021, 7:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी