Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast of Delhi NCR it may be rainfall in northern part of rajasthan and Delhi NCR
 

बदल सकता है मौसम का मिजाज, दिल्ली एनसीआर समेत आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 November 2019, 14:36 IST
(File Photo)

राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में फैले प्रदूषण से लोगों को अभी पूरी तरह से राहत नहीं मिली है. लेकिन जल्द ही बारिश के चलते प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद है. हालांकि इससे सर्दी बढ़ने की भी संभावना है. दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान के उत्तरी हिस्से में 25 नवंबर को बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल सकती है. इसका असर दिल्ली एनसीआर सहित पंजाब में भी देखने को मिल सकता है. साथ ही बारिश के चलते तापमान में गिरावट होगी जिससे ठंड बढ़ सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तरी पाकिस्तान में है जो मंगलवार तक कश्मीर पहुंच सकता है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आने वाले दिनों में बारिश के जारी रहने का अनुमान है. वहीं राजधानी दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार हो सकता है. वहीं पश्चिम दिशा की ओर से चलने वाली हवाओं से प्रदूषण में हल्की कमी देखने को मिलेगी. स्काइमेटवेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी कम होने का अनुमान है. वहीं, जम्मू, हिमाचल और उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

वहीं पंजाब के उत्तरी इलाके के साथ-साथ पूर्वोत्तर राज्यों के अधिकांश हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा केरल, तमिलनाडु और आसपास के राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. साथ ही यहां तेज हवाएं भी चल सकती हैं. वहीं देश के अन्य हिस्सों में मौसम के शुष्क बना रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण 27 नवंबर तक बारिश का अनुमान है.

जो देश में मध्यम बारिश कर सकता है. मौसम विज्ञानियों को यह पश्चिमी विक्षोभ अधिक सक्रिय दिख रहा है इस कारण से 27 नवंबर तक गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. बता दें कि राजधानी दिल्ली में अभी प्रदूषण पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. सोमवार सुबह यहां वायु की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई. ‘सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकांस्टिंग एंड रिसर्च’ के मुताबिक, राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक सोमवार सुबह करीब सवा नौ बजे 218 दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें-

पृथ्वी पर मिली अनोखी जगह, जहां जीवन की नहीं कोई संभावना

दिल्ली ही नहीं, भारत के ये दो शहर भी हैं दुनिया के टॉप-10 प्रदूषित शहरों में शामिल

दिल्ली-NCR में फिर बढ़ा प्रदूषण का कहर, दो दिनों के लिए बंद किए गए स्कूल

First published: 25 November 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी