Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: over the next two days rain in the eastern southern and central regions of Uttar Pradesh
 

Weather Update: यूपी के इन भागों में अगले दो दिनों तक होगी झमाझम बारिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2020, 11:12 IST

Weather Update: देश के ज्यादातर इलाकों में मानसून (Monsoon) ने दस्तक दे दी है. कई इलाकों में तो इतनी तेज बारिश (Heavy Rain) हुई है कि लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है. ऐसा ही नजारा बिहार की राजधानी पटना (Patna) में देखने को मिला. जब तेज बारिश के चलते यहां के कंकड़बाग रोड इलाके (Kankarbagh Road area) में पानी भर गया. जिसके चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. पिछले दिनों दिल्ली (Delhi) में हुई बारिश (Rain) के बाद भी कई इलाकों में पानी भरने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. मौसम विभाग (Department of Meteorological) के मुताबिक, अब अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश (Uttar Prades) के कुछ हिस्सों में बारिश होती रहेगा.

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून (South-West Monsoon) प्रदेश के पूर्वी एवं दक्षिणी हिस्से के साथ-साथ मध्य क्षेत्र में पूरी तरह से सक्रिय हो गया है. विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश-मध्य प्रदेश की सीमा के पास से गुजर रहे मानसून की ट्रफ लाइन के कारण मानसून की सक्रियता कहीं अधिक है. जिसके चलते अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश के ज्यादातर जिलों में कहीं भारी तो कहीं झमाझम बारिश होने की संभावना है. अगर मौसम विशेषज्ञों की माने तो अगले दो दिनों तक इन दोनों क्षेत्रों में मानसून पूरी तरह से मेहरबान रहेगा. इससे दोनो क्षेत्रों के के सभी जिलों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है.


मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के काफी करीब से गुजर रहे ट्रफ लाइन की वजह से कई जगहों पर अतिवृष्टि की चेतावनी जारी की है. साथ ही प्रदेश के पूर्वी सीमावर्ती क्षेत्र के ऊपर तथा मध्य क्षेत्र के ऊपर भी हवा के कम दबाव का क्षेत्र बन गया है जिसके अगले दो दिनों तक बने रहने की सम्भावना है. इसकी वजह से भारी बारिश की संभावना और बढ़ जाती है. जिसके चलते उत्तर प्रदेश के पूर्वी एवं दक्षिणी हिस्से के कई जिलों के लिए रेट अलर्ट और कुछ जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसमें मध्य प्रदेश की सीमा से लगे जिलों के साथ-साथ बिहार से सटे कुछ जिले भी शामिल है.

मानसून शुरू होते ही यूपी-बिहार में बिजली गिरने से 48 घंटों में 110 लोगों की मौत, 32 घायल

इस साल तय समय से पहले ही मानसून ने पूरे देश को किया कवर, भारी बारिश की चेतावनी

जहां भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. बता दें कि बिहार के पश्चिमी एवं मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्से में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है. जिसके चलते कई इलाकों जलभराव की समस्या होने लगी है. राजधानी पटना में भी बारी बारिश के बाद जलभराव की समस्या देखने को मिली. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र ने भी इस बारे में पूर्वानुमान जारी किया है. पूर्वानुमान के तहत पूर्वी एवं दक्षिणी हिस्से में भारी बारिश तो पश्चिमी हिस्से में कहीं छिटपुट बरसात तो कहीं बौछारें पड़ने की संभावना है.

जब आसमान से 16 सेकेंड से अधिक समय तक गिरी आफत, बन गया विश्व रिकॉर्ड

First published: 28 June 2020, 11:12 IST
 
अगली कहानी