Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: Rain alert in Delhi NCR Haryana and Jammu Kashmir, Light rain to be Occurred in UP and Bihar
 

Weather Update: हरियाणा, दिल्ली, जम्मू कश्मीर में बारिश का अलर्ट, यूपी-बिहार में भी बरसेंगे बादल

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2020, 7:27 IST

Weather Updates: मानसूनी बारिश का मौसम खत्म होने के कगार पर है ऐसे में देश के कई भागों में तेज बारिश का सिलसिला अभी भी जारी है. जिसके चलते कई इलाके जलमग्न हो गए हैं और वहां बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. अब मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में कुछ इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग का कहना है कि उप-हिमलायी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर राज्यों में असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और नागालैंड में भी कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश हो सकती है. इसके अलावा हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है. बता दें कि उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कहीं तेज तो कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई है. वहीं पूर्वी इलाकों में कई स्थानों पर तेज गरज और चमक के साथ बौछारें पड़ीं, जबकि दिल्ली में कुछ स्थानों पर बारिश हुई और मौसम गर्म एवं उमस भरा बना रहा.


पंजाब और हरियाणा में अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकारी ने कहा कि सापेक्ष आर्द्रता 69 प्रतिशत से 77 प्रतिशत के बीच रही.

Traffic jam in delhi: बारिश के बाद दिल्ली में भारी ट्रैफिक जाम, 25 अगस्त तक लगातार बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने शहर में शनिवार को बादल छाने के साथ ही हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया है. विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक बारिश सोनभद्र के राबटर्सगंज और वाराणसी के राजघाट में हुई. दोनों स्थानों पर एक-एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी. प्रदेश में अधिकतम तापमान बलिया में सबसे ज्यादा 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Weather Updates: इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को भी प्रदेश में अनेक स्थानों पर कहीं तेज और तो कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. इस बीच, चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर में बारिश हुई और अधिकतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से सात डिग्री कम रहा.

Weather Update : मौसम विभाग ने इन राज्यों में दी भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली में हुआ जलभराव

हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पश्चिमी राजस्थान से मानसून की वापसी के लिए सितंबर के दूसरे सप्ताह से परिस्थितियां अनुकूल दिखाई दे रही हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IND) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. विभाग ने कहा कि देशभर में मानसून की गतिविधियां अगले दो सप्ताह में कमजोर पड़ने की संभावना है.

Weather Update: पाकिस्तान में बारिश की तबाही, 39 लोगों की मौत, भारत में टूटा 44 साल का रिकॉर्ड

First published: 5 September 2020, 7:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी