Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: Rain lashes Delhi NCR and other part of UP and Uttarakhand, IMD heavy rain alert for Rajasthan and Odisha
 

Weather Updates: दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश, देश के इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 September 2021, 7:55 IST

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में कल रात से तेज बारिश हो रही है. जिससे मौसम खुशगवार हो गया है हालांकि दिल्ली में कई इलाकों में तेज बारिश होने के चलते सड़कों पर जलजमाव से समस्या पैदा हो गई है. भारतीय मौसम विभाग ने आज यानी शनिवार को भी पूरे दिन रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना जताई है. भारी बारिश के चलते गुजरात के कई इलाकों में यातायात ठप होने की भी खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुजरात में भारी बारिश के चलते 18 सकड़ें बंद हो गई हैं. आईएमडी ने यहां अगले चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने राजस्थान और ओडिशा में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

गुजरात में भारी बारिश से कई सड़कें बंद


गुजरात के कई इलाकों में पिछले दो दिनों में मूसलाधार बारिश हो रही है. जिसकी वजह से जलजमाव और क्षति के मद्देनजर दो राज्य राजमार्गों समेत 18 सड़कों को बंद कर दिया गया. भारत मौसम विभाग विभाग (IMD) ने दिन में जारी अपने पूर्वानुमान में अगले चार दिनों तक गुजरात के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही उत्तरी गुजरात, सौराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात के इलाकों में इस दौरान भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग ने इसके अलावा राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग का कहना है ये बारिश अगले कई दिनों तक जारी रह सकती है. मौसम केंद्र, जयपुर के मुताबिक, अगले तीन-चार दिन पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर भागों में मानसून सक्रिय रहेगा. जबकि पश्चिमी राजस्थान में भी कुछ स्थानों पर मानसून के सक्रिय होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. मौसम केंद्र ने अगले 24 से 48 घंटे राज्य के सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिले में कहीं कहीं बादल गरजने के साथ-साथ भारी से अत्यंत भारी बारिश के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

 

ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. जो समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके बाद के 48 घंटों के दौरान पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और एक विक्षोभ में केंद्रित होने की संभावना है.

पिछले 12 साल में अगस्त में दर्ज की गई सबसे कम बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि इस साल अगस्त में पिछले 12 साल में सबसे कम बारिश दर्ज की गई है. इस साल अगस्त माह में बारिश में 24 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई. विभाग के अनुसार, कमजोर मानसून के दो प्रमुख दौर देशभर में नौ से 16 अगस्त और 23 से 27 अगस्त के बीच सक्रिय रहे हैं, जब भारत के उत्तर-पश्चिम, मध्य और आसपास के प्रायद्वीपीय और पश्चिमी तट पर कम बारिश दर्ज की गई. आईएमडी ने कहा, "अगस्त 2021 में, देशभर में बारिश दीर्घावधि औसत (LPA) से कम से कम 24 प्रतिशत कम थी, जो 2009 से यानी पिछले 12 साल में सबसे कम रही." हालांकि इससे पहले मौसम विभाग ने अपने बयान में कहा था कि साल 2002 के बाद से पिछले 19 सालों में इस साल अगस्त माह में सबसे कम बारिश दर्ज की गई.

यहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है

Ganesh Chaturthi: गणेश उत्सव की आज से शुरुआत, मुंबई में लगाई गई धारा 144, मास्क पहनना अनिवार्य

इसके अलावा उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब के कुछ हिस्सों, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम,असम, विदर्भ के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और तेलंगाना, केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. वहीं राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, तमिलनाडु, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है. बता दें कि कल रात से ही उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में बारिश हो रही है जो आज दिनभर जारी रह सकती है.

पश्चिम बंगाल: कौन हैं प्रियंका टिबरीवाल जिन्हें CM ममता बनर्जी के खिलाफ BJP ने उतारा चुनावी मैदान में

First published: 11 September 2021, 7:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी