Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: rainfall would occur over Delhi NCR and other region of UP IMD release Orange alert in Delhi
 

आज इन स्थानों पर हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने दिल्ली में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2020, 11:12 IST

Weather Forecast: उमस भरी गर्मी (Humid summer) से दिल्ली वालों को भरे ही पिछले तीन-चार दिनों से राहत मिल रही हो, लेकिन उन्हें अभी भी मानसून (Monsoon) का इंतजार है. उनका ये इंतजार आज खत्म हो जाएगा. मौसम विभाग (Department of Meteorological) से मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार (Wednesday) को मानसून दिल्ली (Delhi) समेत आसपार के इलाके में दस्तक देगा. जिससे जोरदार बारिश (Heavy Rain) होगी और तापमान में तेजी से गिरावत दर्ज की जाएगी. इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert in Delhi) जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटों में दिल्ली में बारिश (Rain) होने की संभावना है.

बता दें कि सामान्य तौर पर राजधानी दिल्ली में मानसून 27 जून को आता है, लेकिन इस बार ये कुछ दिन पहले ही पहुंच रहा है. रीजनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर (RWFC) के प्रमुख डॉ कुलदीप श्रीवास्‍तव ने बताया है कि अगले तीन से चार घंटे में दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में बारिश हो सकती है. बता दें कि पंजाब (Punjab) से लेकर पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) तक बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण दिल्ली समेत उत्तर भारत (North India) के कई हिस्सों में सोमवार (Monday) को बारिश दर्ज की गई थी. इस बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने मानसून के समय से पहले ही आने की बात कही थी. 


विभाग ने बताया था कि मानसून अपनी गति से उत्तर भारत की ओर बढ़ रहा है और यहां समय से पहले पहुंच सकता है. सोमवार को हुई बारिश से दिल्ली एनसीआर में लोगों को गर्मी से राहत मिली. लेकिन लोगों को मानसून के आने का इंतजार था, मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया था कि उत्तर पंजाब से लेकर पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, झारखंड और उत्तर तटीय ओडिशा में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है,

दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश से खुशनुमा हुआ मौसम, आज यूपी के इन जिलों को मिल सकती है गर्मी से राहत

इसलिए अगले दो-तीन दिनों तक तापमान में वृद्धि की संभावना नहीं है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच बारिश का क्रम देखने को मिलेगा. इस दौरान दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में झमाझम बरसात होने की संभावना है. खासतौर पर 25 तारीख को दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बरसात भी हो सकती है. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है.

दिल्ली में झमाझम बारिश से खुशनुमा हुआ मौसम, इन राज्यों में जल्द मानसून पहुंचने की संभावना

दिल्ली एनसीआर में बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी. जिसके चलते दिल्ली की हवा में मौजूद प्रदूषण साफ हो जाएगा. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक मंगलवार दिन में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 76 के अंक पर रहा. इस स्तर की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है.

पृथ्वी के नजदीक से गुजरने वाला है कुतुब मीनार से चार गुना बड़ा उल्कापिंड, अंतरिक्ष वैज्ञानिक ने दी चेतावनी

बुधवार को दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भी भारी बारिश होने की संभावना है. यूपी के जिन जिलों में बारिश होगी उनमें बदायूं, संभल, अलीगढ़, बुलंदशहर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, हापुड़, अमरोहा, मेरठ, गौतम बुद्ध नगर (नोएडा और ग्रेटर नोएडा), मथुरा, हाथरस, रायबरेली, लखनऊ और बाराबंकी शामिल हैं.

आज उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के इन इलाकों में हो सकती है बारिश, दिल्ली में भी बारिश के आसार

First published: 24 June 2020, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी