Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast Today heavy snowfall in jammu kashmir uttarakhan and himachal pradesh
 

Weather Forecast Today: उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी, मैदानी भाग में बारिश की आशंका

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 November 2019, 9:58 IST

Weather Forecast Today: देश के उत्तरी इलाकों में पिछले दो दिनों से मौसम में आए बदलाव के बाद भारी बर्फबारी हुई है. इसी के साथ कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में इसके जारी रहने की उम्मीद है. स्काइमेटवेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत के पहाड़ों पर कुछ हिस्सों में बारिश ( Rain ) और स्नोफॉल ( Snowfall ) जारी रह सकती है. इसके अलावा पंजाब ( Punjab ), पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से और हरियाणा ( Haryana ) भी बारिश की संभावना है.

वहीं उत्तर पूर्व के राज्य अरुणाचल प्रदेश में बारिश और हिमपात होने के उम्मीद जताई जा रही है. वहीं दक्षिण में तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश (Heavy Rain)  होने की आशंका है. Kerala में भी कुछ स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है. वहीं दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी-तटीय भागों में एक-दो स्थानों पर बारिश होने की उम्मीद है.

वहीं अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप में भी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी भागों के साथ-साथ मध्य भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट हो सकती है. बता दें कि इससे पहले पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश हुई और ओलावृष्टि भी दर्ज की गई. वहीं राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में छिटपुट जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की गई.

तापमान में आई गिरावट के चलते हिमाचल में कल्पा व केलिंग में पारा जीरो से नीचे पहुंच गया है. हिमाचल प्रदेश में चोटियों पर बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. बर्फबारी के चलते सूबे की कई सड़कों पर यातायात बाधित हुआ है. किन्नौर जिले के कल्पा व लाहौल स्पीति के केलिंग में न्यूनतम पारा जीरो डिग्री से नीचे पहुंच गया है. सिरमौर की चूड़धार चोटियों पर बर्फबारी के बाद जिला प्रशासन ने यात्रा पर रोक लगा दी है.

इसी के साथ दिल्ली में ठंड ने दस्तक दे दी है और अगले सप्ताह तक यहां का तापमान 10 डिग्री से नीचे आ सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में आने वाले दिनों में पारा 10 डिग्री से नीचे जा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार हवा का रुख पूर्वे से पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी हो जाएगा. यह उत्तर पश्चिमी हवा पहाड़ों की ठंडक को दिल्ली लेकर आएगी और यहां ठंड बढ़ाएगी.

ये भी पढ़ें-

उद्धव ठाकरे ने ली महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ, BJP नेता ने 'गोडसे भक्त' बताकर दी बधाई

भारतीय सेना ने स्पाइक एलआर मिसाइल का किया सफल परीक्षण

Weather Forecast : देशभर में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

First published: 29 November 2019, 9:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी