Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: Wind Storm and Rain Warning in Delhi NCR and many parts of UP
 

दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में तेज आंधी और बारिश से बिगड़ेगा मौसम का मिजाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2020, 11:11 IST

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) समेत देश के कई इलाकों में आज भारी बारिश (Heavy Rain) और धूल भरी आंधी (Wind Storm) चलने की संभावना है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक, इस दौरान 70 किलोमीटर प्रतिघंटे (70 KM/hour) तक तेज हवाएं चलेंगे और बारिश भी होगी. मौसम विभाग इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ अभी भी सक्रिय है. इसका असर पर्वतीय इलाकों जैसे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बना हुआ है. जिसे लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के अधिकांश भागों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. ये तेज हवाएं बुधवार और गुरुवार भी चलेंगी. इसके अलावा शुक्रवार 15 मई को पश्चिमी यूपी में आंधी के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी के पूर्वी भाग में मौसम साफ रहने की संभावना है. बता दें कि सोमवार की शाम से मंगलवार सुबह तक उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी अंचलों में कुछेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हुई. इस दौरान राज्य में सबसे अधिक 6 सेंटीमीटर बारिश राठ में रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा मोठ में 3 और बांदा में 1 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है.


पृथ्वी पर एलियन के आने और दूसरे ग्रहों पर जीवन की क्या है सच्चाई? पेंटागन ने जारी किए वीडियो

सूरज की रोशनी में आई पांच गुना कमी, नौ हजार साल से जारी है ये सिलसिला, वैज्ञानिक हैरान

मौसम विभाग ने मौसम खराब होने की चेतावनी के साथ ही लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है. मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ बुधवार को एक  बार फिर सक्रिय होगा. इससे बीते रविवार की तरह आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे. वहीं, 70 किमी प्रतिघंटे की गति से हवाएं चलेंगी. इस दौरान हल्की बारिश होने की भी संभावना बनी हुई है. बता दें कि बीते रविवार को आई आंधी के बाद जिस तरह से तापमान में करीब सात डिग्री सेल्सियस की कमी आई थी.

उत्तर प्रदेश में बारिश-ओलावृष्टि और तेजी आंधी के आसार, अगले 48 घंटों फिर बिगड़े का मौसम

उसके बाद से तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज नहीं की गई. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार की आंधी और बारिश का असर गुरुवार तक जारी रहेगा. हालांकि, 24 घंटे में हवा की गति कम होगी और ये 70 किमी प्रतिघंटा से घटकर 40 किमी प्रतिघंटा हो जाएगी. साथ ही गुरुवार को भी हल्की बारिश हो सकती है. वहीं शुक्रवार से दिल्ली-एनसीआर में मौसम साफ होने की संभावना है.

पाकिस्तान की ओर से राजस्थान में आए किसानों के दुश्मन टिड्डे, बर्बाद कर दी सैकड़ों बीघा फसल

आज दोपहर तीन बजे के बाद पृथ्वी के पास से गुजरेगा एवरेस्ट के आकार का उल्कापिंड

First published: 13 May 2020, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी