Home » एन्वायरमेंट » Weather may be change before Diwali It will be rain in these sates know weather updates here
 

दिवाली से पहले मौसम में आ सकता है बड़ा बदलाव, यहां हो सकती है मूसलाधार बारिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2019, 10:11 IST

दक्षिण-पश्चिमी मासून के विदा होने के बाद भी आने वाले दिनों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. इसी के चलते इस बार दिवाली के दौरान बारिश हो सकती है. दरअसल, इनदिनों महाराष्ट्र पर एक चक्रवाती हवाओं का अक्षेत्र बना हुआ है. जिसकी एक ट्रफ रेखा केरल तक जा रही है और इस सिस्टम के चलते केरल के साथ ही दक्षिणी कर्नाटक के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.

इस दौरान उत्तरी कर्नाटक में कुछ जगह हल्की बारिश भी हो सकती है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का अक्षेत्र तमिलनाडु के तट पर भी बना हुआ है. इसके चलते आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु के अंदरूनी इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं चेन्नई, कोच्चि, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे शहरों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. वहीं राजस्थान में एक विपरीत चक्रवाती का अक्षेत्र बने होने के चलते अब मानसून लगभग अब पूरी तरह विदाई ले चुका है. जिससे यहां रात के तापमान गिरावट आनी शुरु हो गई है और यहां कई स्थानों पर सुबह के समय धुंध देखनी को मिली है.

मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, मध्य महाराष्ट्र में कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है. हालांकि मुंबई में बारिश होने का अनुमान नहीं है. वहीं पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में तट से लगी एक ट्रफ रेखा के चलते ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. वहीं बिहार में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. हालांकि पूर्वोत्तर भारत में बारिश कुछ घटेगी और कुछ दक्षिणी जिलों में हल्की बारिश हो सकती है.

वहीं अगर देश के उत्तरी हिस्से की बात करें तो यहां अभी मौसम शुष्क ही बना रहेगा. हालांकि पूर्वी हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक दो जगहों पर थोड़ी बहुत बारिश होने का अनुमान है. वहीं पजांब, हरियाणा और दिल्ली में सुबह के समय धुंध छाई रहेगी. साथ ही राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के चलते हवा की गुणवत्ता लगातार गिरती नजर आएगी.

देश के इन राज्यों में बिगड़ने वाला है मौसम का मिजाज, मूसलाधार बारिश से बढ़ सकती है परेशानी

दिवाली से पहले दिल्ली की हवा में घुला जहर, लोगोंं का घुटने लगा दम, अभी और होगी हालत खराब

First published: 14 October 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी