Home » एन्वायरमेंट » Weather Report: Meteorological Department released forecast, it may heavy rain today
 

Weather Report: मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान, आज जमकर हो सकती है बारिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2019, 13:13 IST

Heavy Rain: पहाड़ों पर इन दिनों लगातार गिर रही बर्फ ने उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ा दिया है. वहीं मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है. बताया गया है कि आज, मंगलवार और बुधवार को बारिश हो सकती है.

मौसम विशेषज्ञों ने कहीं-कहीं तेज बारिश तो कहीं गरज-चमक की स्थिति बने रहने और बौछारें पड़ने का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम आगे बढ़ा है. इस कारण दक्षिण से आने वाली नम हवाओं का असर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में बारी के रूप में देखने को मिल सकता है.

विशेषज्ञों ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम धीरे-धीरे ताकतवर हो रहा है. नम हवाओं का असर आज से ही मध्य प्रदेश के शहरों में दिखने लगेगा. इससे तापमान स्थिर तो रहेगा लेकिन बारिश की बौछारें पड़ सकती हैं. मंगलवार को भी आज के ही जैसा मौसम रहने का अनुमान है. नम हवाएं चलने से गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है. बुधवार से ठंडक और कोहरे का असर भी बढ़ जाएगा.

दूसरी तरफ उत्तरी भारत यानि उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल में में सर्द हवाएं चल रही हैं. राजधानी दिल्ली में ठंडी हवाओं का तेजी से असर दिखना शुरू हो गया है. पिछले तीन दिनों में ठं ड काफी बढ़ गई है. रविवार सुबह तक जरूर ठंड के तेवर नरम थे लेकिन शाम ढलते-ढलते ठंडी हवाएं बढ़ीं, जिससे ठंडक में काफी इजाफा हुआ. अधिकतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है.

Weather Update: दिल्ली में ठंड के कहर से कांपे लोग, 7 डिग्री तक पहुंचा पारा, हवाई यातायात प्रभावित

CAA प्रोटेस्ट: लखनऊ में जमकर हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने चलाए पत्थर, फूंकी बसें

First published: 23 December 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी