Home » एन्वायरमेंट » Weather report today Dangerous cyclonic storm again in Arabian Sea it may be cause havoc in these states
 

अरब सागर में फिर से बन रहा खतरनाक चक्रवाती तूफान, इन राज्यों में मचा सकता है तबाही

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 October 2019, 10:36 IST

चक्रवाती तूफान क्यार का असर अभी कम नहीं हुआ है. अरब सागर में उठे इस खतरनाक तूफान ने एक बार फिर से अपना रुख मोड़ लिया है. चक्रवाती तूफान क्यार अभी ओमान के तट के नजदीक है, जिसके चलते बुधवार को राजस्थान के कुछ इलाकों में बादलों की आवाजाही कम रही. हालांकि गुरुवार को भी मौसम साफ रहने की उम्मीद है, लेकिन क्यार के पीछे लक्षद्वीप के पास अरब सागर में एक और कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. जो जल्द ही चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है.

मौसम विभाग का कहना है कि इसके चलते शुक्रवार और शनिवार को एक बार फिर से बादलों की आवाजाही तेज हो जाएगी. बता दें कि मानसून खत्म होने के बाद अक्सर भारत में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से उष्णचक्रवाती तूफान आते हैं जो पूर्वी, दक्षिण-पूर्वी भारत और तटवर्तीय इलाकों में झमाझम बारिश करते हैं.

राजस्थान के जोधपुर में बुधवार सुबह बादलों की हल्की आवाजाही दिखाई दी और तापमान 22.6 डिग्री तक पहुंच गया. दिन चढऩे के साथ धूप भी निकल हालांकि दिन में हल्के बादल छाए रहे. वहीं दोपहर का तापमान 35.2 डिग्री मापा गया. हालांकि, शाम ढलने के बाद मौसम सामान्य रहा.

गुरुवार रात में भी तापमान में गिरावट की उम्मीद है. साथ ही जोधपुर के आसपास के इलाकों में भी इसी तरह का मौसम रहने की उम्मीद है. बाड़मेर और जैसलमेर में भी बादलों की हल्की आवाजाही से रात का तापमान ज्यादा रहा. वहीं जैसलमेर में रात का पारा 23.2 और दिन का तापमान 31.6 डिग्री मापा गया. इसके अलावा बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 25.4 और अधिकतम 36.2 डिग्री मापा गया.

उधर दक्षिण के राज्य तमिलनाडु में भारी बारिश के चलते स्कूल कॉलेजों को बंद दिया गया है. तमिलनाडु और पुडुचेरी के सात जिलों में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन सभी स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. वहीं थोथूकुडी, कोडैकानाल और कन्याकुमारी जिलों में भी स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. भारतीय मौसम विभाग  के मुताबिक, शुक्रवार तक चेन्नई सहित तमिलनाडु के पुडुचेरी के 20 जिलों में भारी बारिश हो सकती है. यहां भी अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान तेज बारिश कर सकता है.

चक्रवाती तूफान ने फिर बदला मौसम का मिजाज, यहां हो सकती है भारी बारिश

चेन्नई में 8 घंटे से हो रही है बारिश, स्कूल- कॉलेज किये गए बंद

First published: 31 October 2019, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी